अब बिना सेट-टॉप बॉक्स बदले ही बदल सकेंगे DTH कंपनी, TRAI जल्द ही लागू करने वाला है ये नियम | Trai Recommendation On Set Top Box Interoperablity Users Easily Change Dth Companies Know About It

अब बिना सेट-टॉप बॉक्स बदले ही बदल सकेंगे DTH कंपनी, TRAI जल्द ही लागू करने वाला है ये नियम

अब बिना सेट-टॉप बॉक्स बदले ही बदल सकेंगे DTH कंपनी, TRAI जल्द ही लागू करने वाला है ये नियम

:   Modified Date:  December 3, 2022 / 09:42 PM IST, Published Date : December 3, 2022/9:42 pm IST

नई दिल्ली: अपने केबल ऑपरेटर और डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर से परेशान हो चुके लोगों को टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया को बड़ी राहत देने की तैयारी कर रही है। ट्राई की सिफारिशों के अनुसार अब आप बिना नया सेट टॉप बॉक्स खरीदे अपने डीटीएच कंपनी को बदल सकते हैं। यदि ट्राई का सुझाव लागू होता है कि तो ग्राहकों को डीटीएच कंपनी बदलने के लिए नए सेट-टॉप बॉक्स खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही यूएसबी पोर्ट जैसी केबल भी नहीं खरीदनी होगी।

Read More: मां की ममता को किया कलंकित, पति से विवाद के बाद 5 बच्चों को मां ने आधी रात गंगा नदी में बहा दिया

दरअसल, टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से सिफारिश करते हुए कहा है कि ग्राहकों को ऐसे सेट-टॉप बॉक्स दिए जाने चाहिए, जो अनिवार्य रूप से इंटरपोर्टेबल (अदल-बदल सके) हो। साथ ही यह सेट-टॉप बॉक्स एक से ज्यादा डीटीएच ऑपरेटर्स को सपोर्ट करें। बता दें कि वर्तमान में ग्राहकों को डीटीएच कंपनी बदलने के साथ में नया सेट-टॉप बॉक्स और यूएसबी केबल खरीदनी पड़ती है।

Read Mroe: अधिकारी नहीं कर रहे AC का उपयोग, गर्मी से बचने किया ये उपाय

ट्राई की ओर से जारी बयान में यह कहा गया है कि सूचना एव प्रसारण मंत्रालय इस मुद्दे को ध्यान में रखकर जल्द डीटीएच नियमों में बदलाव करेगा। साथ ही इंटरपोर्टेबलिटी से संबंधित नियमों को लॉकडाउन के दौरान लागू किया जा सकता है। हालांकि डीटीएच कंपनियों ने इस बदलाव का विरोध किया है साथ ही य​ह भी कहा है कि सरकार के इस फैसले से सेट टॉप बॉक्स महंगी हो जाएगी। हालांकि अभी कीमतों को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

Read More: इंदौर में राहत भरी खबर, 7 मरीज हुए स्वस्थ, 5 इंदौर और 2 मरीज खरगोन के निवासी

 
Flowers