ट्रेन से सस्ता होगा हवाई सफ़र, UDF में की गई कटौती | Train will be cheap from the air

ट्रेन से सस्ता होगा हवाई सफ़र, UDF में की गई कटौती

ट्रेन से सस्ता होगा हवाई सफ़र, UDF में की गई कटौती

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : July 8, 2017/1:24 pm IST

अब हवाई सफर और भी सस्ता हो जाएगा दरअसल, एविएशन रेग्युलेटरी बॉडी ने हवाई सफर पर लगने वाली यूजर्स डेवलपमेंट फीस (यूडीएफ) में कटौती कर दी है। यह कमी डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों तरह की फ्लाइट्स के टिकटों पर की गई है। सि

दिल्‍ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली घरेलू यात्रियों के लिए यूडीएफ सिर्फ 10 रुपये और अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों के लिए 45 रुपये कर दिया गया है। इससे पहले दिल्‍ली से उड़ान भरने वाले प्रत्‍येक यात्री को 1131 रुपये तक यूडीएफ देना पड़ता था। इसके अलावा दिल्‍ली एयरपोर्ट पर विमानों के लैंडिंग और पार्किंग चार्ज में भी भारी कटौती की गई है। हालांकि एयरलाइंस कंपनियों इसका कितना लाभ अपने यात्रियों को देती हैं, यह देखना पड़ेगा। 

गौरतलब है कि इसी हफ्ते सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर यात्रियों के खर्चे कम करने की व्यवस्था लागू करने का आदेश दिया। एविएशन सेक्रटरी आरएन चौबे ने कहा है कि यह तत्काल प्रभाव से लागू हो जाएगा। नई व्यवस्था के तहत दिल्ली से लंदन और न्यूयॉर्क से दिल्ली के टिकट लेने पर लागू यूडीएफ 2,436 रुपये (टैक्स सहित) से घटकर महज 53 रुपये रह जाएगा। यानी, यात्रियों को कुल 2,380 रुपये की बचत होगी।     

इसी तरह दिल्ली-मुंबई-दिल्ली के टिकट पर लागू यूडीएफ 1068 रुपये (टैक्स सहित) से घटकर महज 12 रुपये हो जाएगा। मतलब 1,056 रुपये का सीधा लाभ मिलेगा। अभी तक दिल्‍ली से मुंबई तक का किराया तीन हजार रुपये से ऊपर ही होता है। फेस्टिवल सीजन में तो यह 6 हजार रुपये तक पहुंच जाता है।