बीआईटी सिंदरी में कनिष्ठ छात्रों से ‘अनुचित व्यवहार’ के मामले में दो छात्र छात्रावास से निष्कासित |

बीआईटी सिंदरी में कनिष्ठ छात्रों से ‘अनुचित व्यवहार’ के मामले में दो छात्र छात्रावास से निष्कासित

बीआईटी सिंदरी में कनिष्ठ छात्रों से ‘अनुचित व्यवहार’ के मामले में दो छात्र छात्रावास से निष्कासित

:   Modified Date:  May 9, 2024 / 12:09 AM IST, Published Date : May 9, 2024/12:09 am IST

धनबाद (झारखंड), आठ मई (भाषा) झारखंड के सिंदरी स्थित बीआईटी की रैगिंग रोधी समिति ने कनिष्ठ छात्रों के साथ कथित तौर पर अनुचित व्यवहार करने के आरोप में अंतिम वर्ष के दो छात्रों को उनके छात्रावास से निष्कासित कर दिया है। संस्थान के निदेशक डॉ.पंकज राय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

रैगिंग रोधी समिति के सदस्य ने कहा कि घटना 30 अप्रैल की रात हुई, जब इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) प्रतियोगिता परियोजना के लिए कार्य कर रहे द्वितीय वर्ष के छह छात्रों की टीम अपने छात्रावास से गैर-निर्धारित पोशाक में प्रयोगशाला जा रहे थे।

बीआईटी सिंदरी में रात 11 बजे के बाद परिसर में टहलने पर मनाही है।

उन्होंने कहा कि कनिष्ठ छात्रों ने रात में प्रयोगशाला में जाने के लिए छात्रावास प्रभारी और परिसर सुरक्षा अधिकारियों से पूर्व अनुमति भी नहीं ली थी।

उन्होंने बताया कि द्वितीय वर्ष के छात्रों को अंतिम वर्ष के छात्रों के छात्रावास के पास पाकर, उसके दो रहवासियों ने उनसे सवाल किया कि वे उपयुक्त पोशाक में क्यों नहीं हैं।

सदस्य ने कहा, ‘‘बाद में, केवल दो छात्रों को प्रयोगशाला में जाने की अनुमति दी गई जिन्होंने निर्धारित पोशाक पहनी थी, जबकि चार अन्य को तीखी बहस के बाद उनके छात्रावास में वापस भेज दिया गया।’’

पीड़ित कनिष्ठ छात्रों ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से शिकायत की और उसके निर्देश पर संस्थान की रैगिंग रोधी समिति ने पांच मई को एक बैठक की तथा प्रथम दृष्टया दोषी पाए जाने पर अंतिम वर्ष के दो छात्रों को छात्रावास से निष्कासित करने का फैसला किया।

भाषा धीरज सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)