UGC's new guideline: New guidelines issued for college students

UGC’s new guideline: अब कॉलेज के हर स्टूडेंट्स को पूरा करना होगा यह जरूरी टास्क, बढ़ जाएंगे आपके रिजल्ट में आपके मार्क्स

Students will also benefit from this special task. They will get credit for this which will help in improving their overall result. If UGC is to be believed, some conditions will also be included in these.

Edited By :   Modified Date:  January 30, 2023 / 11:21 AM IST, Published Date : January 30, 2023/11:21 am IST

UGC’s new guideline: प्रौढ़ साक्षरता दर को बढ़ाने और अनपढ़ लोगो को साक्षर बनाने के लिए यूजीसी यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने नई योजना बनाई हैं। इसके तहत अब ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स के लिए एक विस्तृत गाइडलाइन जारी की हैं। हालांकि यह निर्देश सीधे स्टूडेंट्स के बजाये यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेस को दिए गये हैं लेकिन इम्प्लीमेंटेशन स्टूडेंट्स की तरफ से किया जाना होगा। इस विशेष टास्क का फायदा भी स्टूडेंट्स को होगा। उन्हें इसके एवज में क्रेडिट मिलेगा जिससे उनके ओवरऑल रिलज्ट को निखारने में मदद मिलेगी। यूजीसी की माने तो इनमे कुछ शर्ते भी शामिल होंगी।

Read more : भूकंप के झटकों से कांप उठा कच्छ, किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं, 4.2 रही तीव्रता

UGC’s new guideline: सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 2047 तक देश की साक्षरता दर को दोगुना करने के लिए कमर कस ली हैं। इसके लिए यूजीसी ने नया साक्षरता अभियान शुरू किया हैं। अपने इस अभियान से जुड़े दिशानिर्देश में बताया हैं की अब उच्च शिक्षण संस्थान में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को हर साल कम से कम पांच अनपढ़ लोगो को साक्षर करना होगा। इस टास्क के पूरा होने पर स्टूडेंट्स को उनके कॉलेज की तरफ से सर्टिफिकेट भी जारी किये जायेंगे जिसके आधार पर उनके ओवरऑल रिजल्ट पर क्रेडिट एड किये जायेंगे।

Read more : कंसर्ट के दौरान इस बॉलीवुड सिंगर पर हुआ हमला, पुलिस की हिरासत में आरोपी

UGC’s new guideline: गाइडलाइन में बताया गया हैं की राज्य सरकारों की मदद से उच्च शिक्षण संस्थानों में इस योजना के लिए विशेष सेंटर भी खोले जायेंगे। इन सेंटर के जरिये ही प्रोजेक्ट और असाइनमेंट वर्क पूरे कराये जायेंगे। बता दे की मौजूदा वक़्त में देश की साक्षरता दर करीब 78 फ़ीसदी हैं। जबकि सरकार ने इसे शत-प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा हैं। यूजीसी का मानना हैं की इस योजना से न सिर्फ लोगो में साक्षरता के लिए जागरूकता बढ़ेगी बल्कि युवा स्टूडेंट्स का समाज के अलग-अलग वर्गों से जुड़ाव भी बढ़ेगा। गौर करने वाली बात हैं की इस वक़्त देशभर में एक हजार से ज्यादा यूनिवर्सिटी और 45 हजार के करीब महाविद्यालय हैं।

Read more : मंत्री नव किशोर दास को गोली मारने वाले पुलिसकर्मी की मानसिक स्थिति ठीक नहीं? इस खतरनाक बीमारी से है ग्रसित, ऐसे हुआ खुलासा