Scindia enumerated the achievements of the Modi government

पिछले कुछ साल में विमानन क्षेत्र में तेजी से हुई वृद्धि, केंद्रीय मंत्री ने गिनाई मोदी सरकार की उपब्धियां

केंद्रीय मंत्री गिनाई मोदी सरकार की उपब्धियां:Union Minister Scindia enumerated the achievements of the Modi government

Edited By :   Modified Date:  July 25, 2023 / 11:10 PM IST, Published Date : July 25, 2023/10:35 pm IST

Union Minister Scindia enumerated the achievements of the Modi government : खजुराहो। केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को कहा कि पिछले कुछ साल में विमानन क्षेत्र में तेजी से वृद्धि हुई है और बेड़े का आकार 2013 में 400 विमानों से बढ़कर अब 700 हो गया है। अगले पांच साल में यह संख्या 1,500 तक बढ़ने की संभावना है। सिंधिया ने यहां एक सम्मेलन में भाग लेते हुए छोटे विमानों के लिए उड़ान 5.2 (उड़े देश का आम नागरिक) कार्यक्रम पेश किया। इसका उद्देश्य देश के दूरदराज क्षेत्रों में हवाई संपर्क बढ़ाना है। इसके साथ ही उन्होंने सरकारी अधिकारियों से मंजूरी लेने को लेकर हेलीकॉप्टर परिचालकों के लिए मोबाइल एप्लिकेशन भी पेश किया।

read more : ‘कौआ अपना नाम हंस रख ले तो भी मोती नहीं चुगेगा’, CM योगी आदित्यनाथ ने ‘INDIA’ पर कसा तंज 

 

Union Minister Scindia enumerated the achievements of the Modi government : सिंधिया ने उड़ान 5.2 कार्यक्रम और हेली सेवा ऐप मध्य प्रदेश के खजुराहो में 5वें हेलीकॉप्टर और छोटे विमान शिखर सम्मेलन (हेली शिखर सम्मेलन 2023) और तीन उड़ान प्रशिक्षण संगठनों (एफटीओ) के उद्घाटन के दौरान पेश किये। इस मौके पर सिंधिया ने कहा कि हमने आज छोटे विमानों के लिए उड़ान 5.2 कार्यक्रम शुरू किया। हमने इनके लिए 22 मार्ग आवंटित किये हैं। हेली सेवा के बारे में सिंधिया ने कहा कि यह हेलीकॉप्टर ऑपरेटरों के लिए एकल खिड़की सेवा मंच है जो मोबाइल फोन पर एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) से सभी मंजूरी प्राप्त करने में सक्षम होगा।

read more : नम्रता मल्ला ने अपने डांस से मचाया गर्दा, गोरा बदन देख आप भी फटी रह जाएंगी आंखें, वीडियो जमकर हो रहा वायरल 

 

हेली शिखर सम्मेलन 2023 का आयोजन नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने संयुक्त रूप से मध्य प्रदेश सरकार, पवन हंस लिमिटेड और उद्योग मंडल फिक्की के सहयोग से किया। सिंधिया ने लोकप्रिय पर्यटन शहर खजुराहो में तीन एफटीओ का भी उद्घाटन किया। इसके साथ मध्य प्रदेश में एफटीओ की संख्या छह…. खजुराहो में तीन और इंदौर, सागर और गुना में एक-एक…हो गयी है। सिंधिया ने घोषणा की कि उत्तर प्रदेश में खजुराहो और वाराणसी के बीच चौड़े आकार वाले विमान का उपयोग करके एक उड़ान जल्द ही शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि खजुराहो की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है और इसके लिए हवाई संपर्क का विस्तार करना हमारा संकल्प है।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें