United Kisan Morcha called a meeting yesterday

संयुक्त किसान मोर्चा ने कल बुलाई बैठक, केंद्र सरकार के प्रस्तावों पर हो सकती चर्चा

United Kisan Morcha called a meeting yesterday

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : December 7, 2021/6:54 pm IST

नयी दिल्ली, सात दिसंबर (भाषा) संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने मंगलवार को कहा कि उसने आंदोलन को समाप्त करने का अनुरोध करने वाले सरकार के प्रस्ताव का जवाब दिया है, जिसमें कुछ बिंदुओं पर स्पष्टीकरण मांगा गया है। संगठन ने कहा कि उसने किसानों पर दर्ज “फर्जी” मामले वापस लेने के लिये आंदोलन समाप्त करने की सरकार की पूर्व शर्त पर भी स्पष्टीकरण मांगा है।

Read more : अफेयर में बाधा बन रहा था पति, महिला ने प्रेमी के साथ मिलकर की हत्या, शव को कार में रख पहुंची थाने 

किसान नेताओं ने कहा कि वे इस मुद्दे पर बुधवार अपराह्न दो बजे एक और बैठक करेंगे। बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि सरकार ने एक प्रस्ताव भेजा, उस पर चर्चा हुई और संयुक्त किसान मोर्चा के सभी सदस्यों के सामने पेश किया गया। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रस्ताव में कहा गया है कि वह न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी की मांग पर एक समिति का गठन करेगी और इस समिति में एसकेएम के बाहर के किसान संगठन, सरकारी अधिकारी और राज्यों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

Read more :  होंडा ने लॉन्च किया एक्टिवा 125 प्रीमियम एडिशन, कम कीमत पर मिलेंगे ये खास फीचर

राजेवाल ने कहा, “हमें इस पर आपत्ति थी…। हमें एमएसपी पर ऐसी समितियां नहीं चाहिए जो शुरू से ही हमारी मांग के विरोध में हैं। हमने सरकार से इस पर स्पष्टीकरण देने को कहा है।” उन्होंने कहा, “हम सरकार की उस शर्त के भी खिलाफ हैं, जिसमें कहा गया कि किसानों पर दर्ज फर्जी मामलों को वापस लेने के लिए किसान आंदोलन समाप्त करना होगा।”

Read more : मतदान के दिन सरकारी अवकाश घोषित, 15 निकायों में होने हैं चुनाव.. सरकार ने जारी किए आदेश

एक अन्य किसान नेता ने कहा कि उन्हें मंगलवार दोपहर को प्रस्ताव मिला। उन्होंने कहा, “हमने बैठक में इस पर चर्चा की। हमें प्रस्ताव में कुछ बिंदुओं पर आपत्ति थी। हमारे सदस्यों ने कुछ सुझाव दिए हैं और उन्हें सरकार को भेज दिया गया है।”