US Defense Secretary Austin said China is strengthening on India border

अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा ड्रैगन, फिर चल रहा ऐसी चाल, अमेरिका ने किया आगाह

India china border position : चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वह लगातार अपनी नाकाम कोशिशों में लगा हुआ है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : June 12, 2022/9:20 am IST

India china border position : चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वह लगातार अपनी नाकाम कोशिशों में लगा हुआ है। वह भारत के साथ सटी सीमाओं पर लगातार अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है। इस मामले को लेकर अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड जेम्स ऑस्टिन ने कहा कि चीन भारत के साथ सटी सीमाओं पर लगातार अपनी पैठ बढ़ा रहा है।

यह भी पढ़ें:  चचेरे मामा ने लूटी भांजी की इज्जत, बच्ची की चीख पुकार सुनकर मौके पर पहुंचे परिजन…

सिंगापुर में शांगरी-ला संवाद में ऑस्टिन ने कहा कि चीन दक्षिण चीन सागर में अपने क्षेत्रीय दावों को लेकर आक्रामक रुख अपना रहा है और अपनी अवैध समुद्री योजनाएं को आगे बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा, “आगे पश्चिम की ओर हम बीजिंग को भारत के साथ सटी सीमाओं पर अपनी स्थिति को मजबूत करते हुए देख रहे हैं।”

यह भी पढ़ें:  हमले में बाल-बाल बचे इस राज्य के मंत्री, आपबीती सुनाते हुए कहा – हजारों लोगों ने मेरे कार को घेर लिया था…

उन्होंने कहा अमेरिका अपने मित्रों के साथ खड़ा है, क्योंकि वे बीजिंग के जबरन युद्ध की स्थिति पैदा करने और क्षेत्रीय दावों को लेकर आक्रामक रुख अपनाने के बीच अपने अधिकारों की रक्षा कर रहे हैं। ऑस्टिन ने आश्वस्त किया कि हम अपनी परस्पर रक्षा प्रतिबद्धताओं को लेकर अटल हैं। उनकी ये टिप्पणियां तब आई हैं, जब अमेरिका के एक शीर्ष जनरल ने कहा है कि चीन द्वारा लद्दाख में भारत के साथ सटी सीमा के पास बनाए जा रहे कुछ रक्षा ढांचे चिंताजनक हैं। उन्होंने क्षेत्र में चीनी गतिविधियों को आंखें खोलने वाली बताया।

और भी है बड़ी खबरें...

भारत और चीन की सेनाओं के बीच 5 मई 2020 से पूर्वी लद्दाख में सीमा पर गतिरोध बना हुआ है, जब पैंगोंग झील इलाके में दोनों पक्षों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। चीन भारत से सटे सीमावर्ती इलाकों में सड़कों और रिहायशी इलाकों जैसे अन्य बुनियादी ढांचों का निर्माण कर रहा है। चीन का हिंद-प्रशांत क्षेत्र में वियतनाम और जापान जैसे विभिन्न देशों के साथ भी सीमा विवाद है।