Chardham Yatra 2023

इंतजार की घड़ियां खत्म, शुरू हुई चार धाम यात्रा, जानें कितनी बजे खुलेंगे कपाट

Char dham Yatra 2023: आज से शुरू हुई चार धाम यात्रा, जानें कितनी बजे खुलेंगे गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट

Edited By :   Modified Date:  April 22, 2023 / 01:49 PM IST, Published Date : April 22, 2023/1:49 pm IST

Chardham Yatra 2023: अक्षय तृतीया के खास मौके पर आज से चार धाम यात्रा की शुरुआत हो चुकी है। आज उत्तराखंड के गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुल गए हैं। गंगोत्री धाम के कपाट 12:35 और यमुनोत्री धाम का कपाट 12:41 बजे खुल गए है। इसके अलावा केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल के दिन खोले जाएंगे।

Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा के लिए अब तक 16 लाख से ज्यादा यात्री पंजीयन करवा चुके हैं। अभी भी इसका पंजीयन शुरू है। शुक्रवार के दिन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया था कि ऋषिकेश से 2200 यात्रियों के पहले जत्थे को गंगोत्री व यमुनोत्री के लिए रवाना कर दिया गया है। ऐसे में आपको धामों में तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए टोकन व्यवस्था लागू रहेगी। इस यात्रा के लिए यात्रियों को पंजीकरण करवाना जरुरी रहेगा।

Chardham Yatra 2023: इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड़ में पंजीकरण करवा सकते हैं। गौरतलब है कि पहले सरकार ने चार धाम यात्रा में प्रतिदिन दर्शन करने के लिए यात्रियों की संख्याओं को निर्धारित किया था। लेकिन इसको लेकर काफी ज्यादा विरोध किया गया। जिसके बाद बद्रीनाथ केदारनाथ गंगोत्री यमुनोत्री में प्रतिदिन दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को सीमित रखने का निर्णय वापस ले लिया गया।

ये भी पढ़ें- चाहते है पुरानी पेंशन का लाभ, फॉर्म हुए जारी, यहां देखें लास्ट डेट, आज ही करें आवेदन

ये भी पढ़ें- इन किसानों को नहीं मिलेगा किसान सम्मान निधि का लाभ, देखें 14वीं किस्त को लेकर ताजा अपडेट

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें