Ved Van Park in News Hindi: ved van park noida ticket price today

Ved Van Park in News Hindi: ताजी हवा के साथ मिलेगा चारों वेद का ज्ञान, सप्तऋषियों के बारे में भी मिलेगी जानकारी, जानिए कितना होगा टिकट

Ved Van Park in News Hindi: नोएडा के सेक्‍टर-78 में एक ऐसा पार्क तैयार किया गया है, जिसमें वेदों की जानकारी दी जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  July 4, 2023 / 11:26 AM IST, Published Date : July 4, 2023/10:22 am IST

लखनऊ : Ved Van Park in News Hindi: उत्तर प्रदेश के नोएडा में सीएम योगी आदित्यनाथ ने 1,716.66 करोड़ रुपये की 124 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। विकास परियोजनाओं में सेक्टर-78 में स्थित वेद वन पार्क शामिल है, जिसकी लागत करीब 28 करोड़ रुपए है।

नोएडा के सेक्‍टर-78 में एक ऐसा पार्क तैयार किया गया है, जिसमें वेदों की जानकारी दी जाएगी। यह वेदों के बारे में जानकारी देने वाला भारत का पहला अनूठा पार्क है। यह वेद वन 12 एकड़ के क्षेत्र में बनकर तैयार हुआ है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस पार्क को जनता को सौंप दिया है। इस पार्क में पर चार वेदों के आधार पर अलग-अलग जोन बनाए गए हैं। बता दें कि वेद विश्‍व के सबसे प्राचीन साहित्‍य हैं और इन्‍हें भारतीय संस्कृति का आधार माना जाता है।

यह भी पढ़ें : Sawan kanwar Yatra 2023: शिवालयों में आज से गूंजेंगे बम-बम भोले के जयकारे, भगवान शिव को जल अर्पित करने निकले कांवड़िये 

वेद वन में मिलेगी वेदों की जानकारी ​

Ved Van Park in News Hindi: हर जोन में उस वेद के बारे में सारी जानकारी दी जाएगी। इतना ही नहीं हर जोन में उस वेद के हिसाब से जिन जड़ी बूटियाें और औषधि का इस्‍तेमाल किया जाता है, उन्हें भी यहां लगाया जाएगा। इस पार्क में सप्तऋषि के नाम से भी जोन तैयार किए गए हैं।

सप्तऋषियों के नाम पर जोन​

पूरे क्षेत्र को सात सप्तऋषियों के क्षेत्र में विभाजित किया गया है। इनमें से हर में एक संत का नाम होगा जैसे कश्यप, भारद्वाज, अत्रि, विश्वामित्र। इतना ही नहीं हर जोन में ऋषियों के जीवन से जुड़ी किसी घटना को स्कल्पचर और आर्ट के जरिए प्रदर्शित किया गया। उदाहरण के तौर पर अगस्त्य के बारे में कहते हैं कि उन्‍होंने अपनी मंत्र शक्ति से समुद्र का पूरा जल पी लिया था। वेद वन में उनके जीवन की इस घटना को दर्शाया गया है। इसके लिए यहां पर तालाब बनाया गया है, इसके सामने अगस्त्य ऋषि की कलाकृति लगाई गई है। बता दें कि यह ऋषियों को समर्पित प्रदेश का पहला पार्क होगा।

यह भी पढ़ें : Sawan Somwar 2023 : आज से शुरू हुआ भगवान शिव का प्रिय सावन महीना, पूजन विधि, मुहूर्त और सावधानियां जानें यहां 

मिलेगी ​पेड-पौधों की जानकारी​

Ved Van Park in News Hindi: पेड़ पौधों का वेदों में काफी महत्‍व है। इनका उपयोग आमतौर पर धार्मिक अनुष्ठान, हवन और यज्ञ में किया जाता है। यहां पेड़ों को ग्रीन हाउस के रूप में लगाया जाएगा। इसमें कल्‍प वृक्ष, बेल, आंवला, अशोक, चंदन, रीठा, केला, पारिजात, मंदार, बरगद, अमलतास, गुगल, अर्जुन, बेर, इमली आदि के पौधे शामिल है।

30 मिनट तक चलेगा लेजर शो​

यहां चार वेदाें के आकर्षण के साथ कई दीवारें बनाई गई हैं। इन पर प्राचीन भारतीय संतों की मूर्तियां लगाई गई हैं। इतना ही नहीं स्‍थानीय लोगों की शाम को यादगार बनाने के लिए पार्क में हर रोज वॉटर लेजर शो चलाया जाएगा। इसमें 30 मिनट तक वेद और पुराणों की जानकारी दी जाएगी। पार्क में ओपन जिम, एम्फीथिएटर और खान पान के लिए रेस्‍टोंरेट की व्‍यवस्‍था भी होगी।

यह भी पढ़ें : Mangla Gauri Vrat 2023: आज मंगला गौरी व्रत से हो रही सावन की शुरुआत, जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और पूजन विधि

प्रवेश ​होगा ​निशुल्क

Ved Van Park in News Hindi: यह दिल्‍ली एनसीआर का पहला अनोखा पार्क है। यहां पैदल चलने वालों के लिए अलग से ट्रैक किया जा रहा है। अच्‍छी बात है कि इसमें प्रवेश निशुल्क रहेगा। सेक्टर-78 में विशाल क्षेत्र में बने इस वेदवन पर प्राधिकरण ने 28 करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें