Vice President Election: NDA can announce the name of Vice Presidential

Vice President Election : NDA आज कर सकती है उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम की घोषणा, चर्चा में सबसे आगे हैं ये दिग्गज नेता

vice president election : देश में 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव होना है। इस चुनाव के लिए NDA और विपक्ष ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : July 16, 2022/4:33 pm IST

नई दिल्ली : vice president election 2022 : देश में 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव होना है। इस चुनाव के लिए NDA और विपक्ष ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। NDA ने द्रौपदी मुर्मू को,तो विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को अपना उम्मीदवार बनाया है। राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवारों की घोषणा होने के बाद अब उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर गहमागहमी तेज हो गई है।

यह भी पढ़े : बारिश से तरबतर हुआ प्रदेश, मौसम विभाग ने फिर किया अलर्ट, कहा— हो सकती है गरज चमक के साथ तेज बारिश 

आज है भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक

vice president election :  इसी बीच आज भाजपा की संसदीय बोर्ड की बैठक आयोजिय की जा रही है। इस बैठक में पीएम मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गज नेता शामिल होंगे। NDA की ओर से उपराष्ट्रपति के लिए कौन उम्मीदवार होगा, इसको लेकर कई नामों पर चर्चा हो रही है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि भाजपा इस बैठक में उपराष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर अंतिम फैसला लेते हुए उम्मीदवार के नाम पर मुहर लगा सकती है।

यह भी पढ़े : RRB, NTPC, CBAT परीक्षा की तारीख तय, इस दिन आयोजित होगा एग्जाम

उपराष्ट्रपति चुनाव में अल्पसंख्यक चेहरे पर दांव खेल सकती है भाजपा

vice president election :  भाजपा ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए आदिवासी चेहरे पर दांव लगाया है। ऐसे में भाजपा उपराष्ट्रपति के लिए किसी बड़े अल्पसंख्यक चेहरे पर दांव खेल सकती है। भाजपा के तरफ से उपराष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, नजमा हेपतुल्ला समेत पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ का नाम चर्चा में हैं।

यह भी पढ़े : टीचर ने स्कूल में उतरवाए छात्राओं के ​कपड़े, फोटो खिंचवाने के लिए करवाया ये शर्मनाक काम

10 अगस्त को खत्म हो रहा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल

vice president election :  देश के मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू हैं, इनका कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है। अगले उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू है। उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 19 जुलाई है। जरूरत पड़ने पर 6 अगस्त को चुनाव होगा। यानी, अगर एक से अधिक उम्मीदवार चुनावी मैदान में सामने आते हैं तो उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को चुनाव होगा। बता दें कि, उपराष्ट्रपति चुनाव की मतगणना भी इसी दिन है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें…