विजय माल्या भारत लौटने के इच्छुक, अदालती कार्यवाही का सामना करने तैयार | Vijay Mallya Willing To Return India:

विजय माल्या भारत लौटने के इच्छुक, अदालती कार्यवाही का सामना करने तैयार

विजय माल्या भारत लौटने के इच्छुक, अदालती कार्यवाही का सामना करने तैयार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : July 25, 2018/5:16 am IST

नई दिल्ली। करोड़ो रुपये का घोटाला कर विदेश भाग जाने वाले भगोड़े विजय माल्या ने अब भारत लौटने की इच्छा जताई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विजय माल्या ने भारतीय अधिकारियों से अपनी बातचीत में कहा है कि अब वह भारत वापस आ कर क़ानूनी प्रक्रिया का सामना करना चाहता है। 

ये भी पढ़ें –सीबीएसई ने जारी किए 12वीं पुनर्मूल्यांकन के नतीजे, बदल गए टॉपर

ज्ञात हो कि हालिया अध्यादेश के तहत भारत सरकार देश और विदेशों में माल्या से जुड़ी सभी संपत्तियों को तत्काल जब्त कर सकती है। जिसे सुन कर माल्या अब भारत आ कर कानून का सामना करने तैयार है। यहां ये भी बताना जरुरी है कि फ़िलहाल  माल्या भारत की ओर से प्रत्यर्पण की मांग को लेकर लंदन की कोर्ट में मुकदमे का सामना कर रहा है। 

 

 उल्लेखनीय है कि ईडी ने नौ हजार करोड़ रुपये की कथित बैंक धोखाधड़ी मामले में शराब कारोबारी के खिलाफ मुंबई स्थित विशेष पीएमएलए अदालत में याचिका दायर करके भगोड़ा आर्थिक अपराधी अध्यादेश के तहत सख्त कार्रवाई किए जाने की मांग की है। जिसके बाद  अदालत ने माल्या को 27 अगस्त को उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।  

ये भी पढ़ें –भीड़ हिंसा पर सख्त हुई सरकार, हर जिले में एसपी स्तर के नोडल अधिकारी होंगे नियुक्त

 अब तक हुई क़ानूनी प्रक्रिया के बाद विजय माल्या अब सरेंडर की स्थिति में है इसकी एक खास वजह है जानकारों के मुताबिक, यदि माल्या 27 अगस्त को कोर्ट के समक्ष उपस्थित नहीं होता है या अदालती समन पर जवाब नहीं देता है तो उसे भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया जा सकता है। इसके अलावा उससे जुड़ी संपत्तियां जब्त की जा सकती हैं।इसके साथ ही प्रवर्तन निदेशालय ने मुंबई की विशेष पीएमएलए अदालत से सख्त कार्रवाई के तौर पर माल्या की लगभग 12,500 करोड़ रुपये की संपत्तियों को तुरंत जब्त करने की मांग की है। 

वेब डेस्क IBC24

 
Flowers