More than 80 percent voting in Haryana Panchayat elections

मतदाताओं में दिखा उत्साह, हरियाणा पंचायत चुनाव में 80 फीसदी से अधिक मतदान…

हरियाणा पंचायत चुनाव में 80 फीसदी से अधिक मतदान : More than 80 percent voting in Haryana Panchayat elections

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : November 13, 2022/5:58 am IST

चंडीगढ़ । हरियाणा के नौ जिलों में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में शनिवार को 80 फीसदी से अधिक मतदान हुआ। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे के बीच हुआ। अंबाला, चरखी दादरी, गुरुग्राम, करनाल, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा और सोनीपत जिलों के 57 प्रखंडों में 2,683 सरपंचों और 25,655 पंचों के पद के लिए चुनाव हुआ। हरियाणा राज्य निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण रहा। बहरहाल, कुछ इलाकों से हिंसा की खबरें मिली हैं। उन्होंने बताया कि 80.6 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

यह भी पढ़े :  मतदाताओं में दिखा उत्साह, हरियाणा पंचायत चुनाव में 80 फीसदी से अधिक मतदान…

करनाल के निसिंग ब्लॉक के फतेहगढ़ गांव में दो विपक्षी गुटों के बीच संघर्ष में तीन लोगों के घायल होने की खबर है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को काबू में किया। अंबाला के जानसुआ गांव में दो गुटों के बीच झड़प में भी एक व्यक्ति घायल हो गया जिसे अंबाला शहर के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसी तरह रोहतक और रेवाड़ी के एक-एक गांव में भी झड़प की खबर है। अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण के मतदान के लिए 48,67,132 पंजीकृत मतदाता थे। इन नौ जिलों में जिला परिषद एवं पंचायत समिति के लिए दूसरे चरण का मतदान नौ नवंबर को हुआ था।

यह भी पढ़े :  आप ने एमसीडी चुनाव के लिए 117 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की 

पहले चरण में भिवानी, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर में जिला परिषदों और पंचायत समितियों के लिए 30 अक्टूबर को मतदान हुआ था और दो नवंबर को सरपंचों एवं पंचों को चुनने के लिए मतदान हुआ था। शेष जिलों में जिला परिषद और पंचायत समितियों के सदस्यों को चुनने के लिए तीसरे और अंतिम चरण का मतदान 22 नवंबर को और ग्राम पंचायतों के सरपंचों और पंचों के पद के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा। प्रत्येक चरण में मतदान के अंत में सरपंच और पंचों के चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे, वहीं जिला परिषद और पंचायत समिति के सदस्यों के चुनाव के परिणाम 27 नवंबर को तीनों चरणों के मतदान के पूरा होने के बाद घोषित किए जाएंगे।