Weather Update

Weather Update : कई जगहों पर लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत, 5 दिनों तक नहीं चलेगी लू, मौसम विभाग ने दिया अपडेट

Weather Update: In many places, people will get relief from the heat, the heat will not last for 5 days, IMD update.

Edited By :   Modified Date:  April 23, 2023 / 09:39 AM IST, Published Date : April 22, 2023/9:30 pm IST

Weather Update : नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि अगले पांच दिनों तक देश के ज्यादातर हिस्सों में लोगों को भीषण गर्मी की स्थिति से राहत मिलने के संकेत हैं। विभाग ने कहा कि चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और दूसरा आंतरिक तमिलनाडु पर बना हुआ है। अपेक्षाकृत कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश से तेलंगाना होते हुए दक्षिण तमिलनाडु तक बनने का अनुमान है। निजी मौसम एजेंसी ‘स्काईमेट वेदर’ ने कहा कि एक और कम दबाव का क्षेत्र (ट्रफ) पूर्वोत्तर बिहार से झारखंड होते हुए ओडिशा तक बना हुआ है।

read more ; MP Covid-19 : मध्यप्रदेश कोरोना अपडेट…! पिछले 24 घंटे में मिले 65 नए मरीज, 10.3 पहुंचा पॉजिटिविटी रेट 

Weather Update : मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि ‘ट्रफ’ से आमतौर पर बादल छाते है और बारिश होती है, जिससे तापमान में गिरावट आती है। विभाग के अनुसार देश के कई हिस्सों में लोगों को पिछले कुछ दिनों से लू की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। उत्तरी और मध्य मैदानी इलाकों में अधिक तापमान की वजह से स्थानीय प्रशासन को या तो स्कूलों का समय बदलने या मौसम में सुधार होने तक स्कूलों को बंद करना पड़ा। दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में शनिवार को लोगों को तेज धूप से बचने के लिए पेड़ों के नीचे खड़े हुए देखा गया। राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

read more : Karnataka Assembly Election 2023 : हम पूर्ण बहुमत के साथ बनाएंगे सरकार, कर्नाटक चुनाव को लेकर बोले गृहमंत्री अमित शाह 

महाराष्ट्र में, सरकार ने 15 जून तक राज्य बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों को बंद कर दिया है। विदर्भ क्षेत्र में, गर्मी की छुट्टी 30 जून तक बढ़ा दी गई है। इस महीने की शुरुआत में, विभाग ने उत्तर-पश्चिम और प्रायद्वीपीय क्षेत्रों को छोड़कर, अप्रैल से जून तक देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान का अनुमान जताया था। कुछ क्षेत्रों में शुक्रवार से लू से राहत मिलनी शुरू हो गई है जबकि कुछ अन्य क्षेत्रों में जैसे उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत, आंतरिक गुजरात और महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में तापमान लगभग 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें