गरीब, महिलाओं, युवा और किसानों का कल्याण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता: वित्त मंत्री सीतारमण |

गरीब, महिलाओं, युवा और किसानों का कल्याण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता: वित्त मंत्री सीतारमण

गरीब, महिलाओं, युवा और किसानों का कल्याण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता: वित्त मंत्री सीतारमण

:   Modified Date:  February 1, 2024 / 02:30 PM IST, Published Date : February 1, 2024/2:30 pm IST

नयी दिल्ली, एक फरवरी (भाषा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश की चार ‘‘प्रमुख जातियों- गरीब, महिलाओं, युवाओं और किसानों’’ की आकांक्षाओं व जरूरतों को पूरा करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

वित्त मंत्री ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट प्रस्तुत करते हुए कहा कि सरकार विकास की सोच के साथ काम कर रही है जो सभी के लिए हो, सर्वव्यापी हो और सर्व-समावेशी हो।

उन्होंने कहा, ‘‘यह सभी स्तर पर सभी जातियों और लोगों के लिए है। हम 2047 तक ‘विकसित भारत’ बनाने के लिए काम कर रहे हैं। इस लक्ष्य को पाने के लिए हमें लोगों की क्षमता को उन्नत करने और उन्हें सशक्त बनाने की जरूरत है।’’

सीतारमण ने कहा कि ‘चार प्रमुख जातियों’ पर ध्यान देने की जरूरत है, जो हैं गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता। उन्होंने कहा कि इनकी आवश्यकताएं, आकांक्षाएं और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता में है।

वित्त मंत्री ने आम चुनाव से पहले अपने बजट भाषण में कहा, ‘‘देश तभी तरक्की करता है, जब ये तरक्की करते हैं। इन चारों को उनकी जिंदगी बेहतर बनाने के प्रयासों में सरकार का समर्थन चाहिए और मिलता है। उनके सशक्तीकरण और भलाई से देश आगे बढ़ेगा।’’

उन्होंने कहा कि पहले सामाजिक न्याय ज्यादातर ‘राजनीतिक नारा’ होता था। उन्होंने कहा कि इस सरकार के लिए सामाजिक न्याय शासन का प्रभावी और आवश्यक मॉडल है।

सीतारमण ने कहा कि अब संसाधनों का वितरण निष्पक्षता के साथ होता है।

भाषा वैभव माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)