Kukur Tihar

Kukur Tihar: यहां दिवाली पर अनोखी प्रथा, डॉग रेस्क्यू सेंटर में लोगों ने मनाया ‘कुकुर तिहार’

Kukur Tihar पश्चिम बंगाल में दिवाली पर अनोखी प्रथा, सिलीगुड़ी के डॉग रेस्क्यू सेंटर में लोगों ने मनाया 'कुकुर तिहार'

Edited By :   Modified Date:  November 12, 2023 / 09:32 AM IST, Published Date : November 12, 2023/9:32 am IST

Kukur Tihar: सिलीगुड़ी। आज हिंदुओं के प्रमुख पर्व दिवाली की धूम भारत समेत पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है। आज लोग अपने-अपने इष्टदेवों की पूजा करेंगे। अलग अलग जगहों पर यह त्यौहार अलग अलग तरीके से मनाया जाता है। इसी बीच एक ऐसा भी देश हैं जहां इस पर्व के दौरान कुत्तों की पूजा होती है। दरअसल, नेपाल में फेस्टिव सीजन के दौरान ही एक दिन ‘कुकुर तिहार’ नाम का पर्व आता है जोकि 5 दिनों तक चलता है।

Kukur Tihar: इसी कड़ी में सिलीगुड़ी में पशु प्रेमियों ने बीते शनिवार को एक स्ट्रीट डॉग रेस्क्यू सेंटर में “कुकुर तिहार” या कुकुर पूजा उत्सव मनाया। कुकुर तिहार या कुकुर पूजा का शाब्दिक अर्थ है कुत्तों की पूजा। यह त्यौहार रोशनी के त्यौहार दिवाली के दौरान मनाया जाता है। कुकुर तिहार के दौरान, लोग प्रार्थना करते हैं और न केवल पालतू जानवरों बल्कि आवारा कुत्तों का भी सम्मान करते हैं। कुत्तों को माला पहनाई जाती है, उनके माथे पर टीका लगाया जाता है और उन्हें भरपूर भोजन दिया जाता है।

Kukur Tihar: यह त्यौहार कुत्तों को समर्पित है जिन्हें ‘यम’ का संरक्षक और दूत माना जाता है, जो मृत्यु के स्वामी हैं। सिलीगुड़ी के प्रसिद्ध पशु प्रेमी संगठन एनिमल हेल्पलाइन ने इस दिन को बड़े उत्साह के साथ मनाया। सुबह में स्वयंसेवी संस्था के सदस्यों ने लगभग एक सौ स्ट्रीट-रेस्क्यू कुत्तों को नहलाया और उनकी पूजा की। उन्होंने कुकुर तिहार के त्योहार के बाद उनके लिए विशेष भोजन भी पकाया।

ये भी पढ़ें- MP Assembly Election 2023: अपनी सरकार चुनने के लिए सरकारी कर्मचारियों ने किया मतदान, 10 हजार कर्मचारियों ने अपने मताधिकार का किया प्रयोग

ये भी पढ़ें- MP Weather Update: दिवाली के बाद प्रदेश का बदला मौसम, अगले दो दिन बाद दिखेगा मौसम में गर्मी का असर

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers