Why Ayushman Bharat Day is celebrated on this day only

आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है आयुष्मान भारत दिवस, जानिए इसके पीछे का पूरा इतिहास…

आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है आयुष्मान भारत दिवस : Why Ayushman Bharat Day is celebrated on this day only

Edited By :   Modified Date:  April 30, 2023 / 07:24 AM IST, Published Date : April 30, 2023/7:24 am IST

नई दिल्ली । आयुष्मान भारत दिवस भारत में हर साल 30 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य सभी नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं के महत्व पर जोर देना है । BPL परिवारों को तृतीयक और माध्यमिक चिकित्सा बीमा प्रदान करने की बहुप्रतीक्षित योजना 30 अप्रैल 2023 को शुरू की गई थी। यह ऐतिहासिक दिन हर साल आयुष्मान भारत दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस योजना की स्थापना के बाद से इसने 10.7 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। इस योजना में परिवार के लिए हर साल 5 लाख की धनराशि तक को अस्पताल में देखभाल के लिए कवर किया जाता है। इस योजना का फायदा उठाने के लिए आप नजदीकी कल्याण केंद्र योजना में जाकर सारी जानकारी ले सकते हैं।

यह भी पढ़े :  कुंडली में 75 साल तक रहेगा अखंड साम्राज्य योग का प्रभाव, इन राशि वालों पर होगी पैसो की बारिश 

आयुष्मान भारत योजना को नरेंद्र मोदी द्वारा 01 अप्रैल 2018 में शुरू की गयी थी। यह योजना स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति लेकर आयी है। मई 2021 तक आयुष्मान जन आरोग्य योजना के तहत लगभग 1.84 करोड़ मरीजों को इलाज हो चुका है। चिकित्सा के क्षेत्र में PM JAY YOJANA मुफ्त में इलाज हेतु एक क्रांति लेकर आयी है। मई 2021 तक लगभग 16 करोड़ परिवारों को E-Card जारी किया जा चुका है।इसके अलावा विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा भी अपने राज्यों में इस तरह की योजनाए चलाई जा रही है |जिससे अधिक लोग इससे लाभान्वित हो रहें है। कोविड-19 द्वारा भारत को पूरी तरह जकड़ लिया था। ऐसे में आयुष्मान कार्ड द्वारा लाखों लोगो को इसका लाभ मिला है।

आयुष्मान योजना की विशेषताएं

  • आयुष्मान भारत योजना योजना पूरे परिवार को 5 लाख रुपये की बीमा राशि के साथ कवर करती है।
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण का यह फ्लैगशिप विशेष रूप से उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनके पास इंटरनेट या ऑनलाइन स्वास्थ्य योजनाओं तक पहुंच है।
  • यह एक पेपरलेस और कैशलेस योजना है।
  • आयुष्मान भारत योजना अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद की अवधि की परिवहन लागत की भी भरपाई करती है।
  • मेडिकल ट्रीटमेंट एक्सपेंस के साथ, योजना पैकेज में डे-केयर खर्च शामिल है।
  • चिकित्सा व्यय का भुगतान पहले से ही क्यूरेट किए गए पैकेज के अनुसार किया जाता है।
  • उपचार आमतौर पर सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के आंकड़ों के अनुसार स्थापित स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों में किए जाते हैं।

यह भी पढ़े :  ‘Mann Ki Baat’ 100th episode : PM मोदी की ‘मन की बात’ का आज होगा शतक, सभी बीजेपी मुख्यालयों में तैयारी पूरी, UN में भी होगा लाइव प्रसार