Economic Survey in Budget 2024

Budget 2024 : बजट से पहले क्यों पेश नहीं गया आर्थिक सर्वेक्षण? यहां जानें इसके पीछे की मुख्य वजह

Economic Survey in Budget 2024 : बजट से ठीक एक दिन पहले 31 जनवरी को देश का सालाना आर्थिक सर्वे पेश किया जाता था।

Edited By :   Modified Date:  January 31, 2024 / 04:43 PM IST, Published Date : January 31, 2024/4:43 pm IST

Economic Survey in Budget 2024 : नई दिल्ली। मोदी सरकार का आखिरी बजट होने के की वजह से इस पर देश के लोगों की निगाहें और उम्मीदें टिकी हुई हैं। देश की पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण अपने कार्यकाल का ये छठा बजट पेश करेंगी। बता दें कि 1 फरवरी के बजट से ठीक एक दिन पहले 31 जनवरी को देश का सालाना आर्थिक सर्वे पेश किया जाता था। मगर इस साल आर्थिक सर्वे पेश नहीं किया जाएगा।

read more : Ayodhya Ram Mandir Darshan: 150 किलोमीटर पैदल चलकर ​अयोध्या पहुंचे 350 मुस्लिम श्रद्धालु, किए रामलला का दर्शन, गूंजा जय श्री राम का नारा 

क्या होता है Economic Survey?

Economic Survey in Budget 2024 : हर साल 1 फरवरी को देश का बजट पेश किया जाता है। इससे ठीक एक दिन पहले आर्थिक सर्वे को पेश किया जाता है। इस आर्थिक सर्वे को बजट का मुख्य आधार माना जाता है। इसे पिछले वित्तीय वर्ष की समीक्षा के आधार पर तैयार किया जाता है। इसकी मदद से सरकार देश की अर्थव्यवस्था की ताजा रिपोर्ट पेश करती है। इसमें देश में साल भर में डेवलपमेंट ट्रेंड, किस सेक्टर से कितनी कमाई हुई, किस सेक्टर में कैन सी योजनाएं किस तरह लागू हुईं आदि बातों का विवरण दिया गया होता है।

 

आखिर क्यों पेश नहीं किया गया आर्थिक सर्वे

Economic Survey in Budget 2024 : बता दें कि फाइनेंस मिनिस्ट्री की ओर से इस बारे में यह बताया गया है कि इस बार पेश हो रहा बजट फुल बजट नहीं है, इसलिए इसे इस बार जारी नहीं किया जाएगा। विभाग की ओर से दी गयी गयी जानकरी के अनुसार अब चुनाव के बाद जब फुल बजट सरकार की ओर से जारी किया जायेगा तो इसमें आर्थिक सर्वेक्षण को शामिल किया जाएगा।

 

वित्त मंत्रालय की ओर से आर्थिक सर्वेक्षण जारी नहीं किया जायेगा लेकिन अंतरिम बजट से पहले मिनिस्ट्री की ओर से The Indian Economy: A Review नाम से एक रिपोर्ट जारी कर आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान लगाया गया है। इसके तहत देश की आर्थिक वृद्धि 7 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp