meeting of Union Ministers with farmer leaders

Farmers Protest: बनेगी बात या बढ़ेगा आंदोलन, किसान नेताओं के साथ केंद्रीय मंत्रियों की बैठक हुई शुरू

Farmers Protest: किसानों के आंदोलन के बीच केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच चंडीगढ़ में चौथे दौर की बातचीत शुरू हो गई है।

Edited By :   Modified Date:  February 18, 2024 / 10:17 PM IST, Published Date : February 18, 2024/10:17 pm IST

चंडीगढ़: Farmers Protest: किसानों के आंदोलन के बीच केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच चंडीगढ़ में चौथे दौर की बातचीत शुरू हो गई है। किसान उपज के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के लिए कानूनी गारंटी समेत अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय किसान नेताओं के साथ बैठक के लिए सेक्टर-26 स्थित महात्मा गांधी राज्य लोक प्रशासन संस्थान पहुंचे। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ें : पुलिस भर्ती की परीक्षा देने जा रहे भाई-बहन की दर्दनाक मौत, वर्दी पहनने का सपना हुआ चूर-चूर 

पहले भी हो चुकी है बातचीत

Farmers Protest: बता दें कि, इससे पहले केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच 08, 12 और 15 फरवरी को मुलाकात हुई, लेकिन तीनों दौर की बातचीत बेनतीजा रही थी। यह बैठक ऐसे वक्त में हो रही है, जब हजारों किसान अपनी विभिन्न मांगों को लेकर पंजाब और हरियाणा की सीमा पर शंभू और खनौरी में डटे हुए हैं तथा किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश से रोकने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात हैं।

यह भी पढ़ें : GBC Lucknow News : पीएम मोदी करेंगे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का उद्घाटन, चार हजार अतिथि रहेंगे मौजूद

ये है किसानों की मांग

Farmers Protest: एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी के अलावा, किसान कृषकों के कल्याण के लिए स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने, किसानों और खेत मजदूरों के लिए पेंशन तथा कर्ज माफी, लखीमपुर खीरी हिंसा के पीड़ितों के लिए न्याय, भूमि अधिग्रहण अधिनियम 2013 को बहाल करने और पिछले आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को मुआवजा देने की भी मांग कर रहे हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp