Withdrawing cash will be expensive, you will have to pay so much charge for withdrawing more money from ATM than the limit

कैश निकालना होगा महंगा, ATM से लिमिट से ज्यादा पैसे निकालने पर देना होगा इतना चार्ज.. देखिए

Withdrawing cash will be expensive, you will have to pay so much charge for withdrawing more money from ATM than the limit

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : December 3, 2021/4:42 pm IST

नई दिल्ली। जनवरी साल 2022 से एटीएम से कैश निकालना महंगा पड़ेगा। ग्राहक के एटीएम से तय लिमिट से ज्यादा बार पैसे निकालने के बाद बैंक चार्जेज लगा सकते हैं।

पढ़ें- खुशखबरी, कोवैक्सीन ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ दूसरे टीकों से ज्यादा कारगर साबित हो सकती है.. विशेषज्ञों का दावा

RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के एटीएम में मुफ्त सीमा से ऊपर का फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करने पर 21 रुपये और GST देना होगा। ये संशोधित दरें 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होंगी।

पढ़ें- फेसबुक की दोस्ती.. होटल तक पहुंची, युवती से रेप कर बनाया वीडियो, फिर फुटेज पिता को भेजकर की 10 लाख की डिमांड 

अगले महीने से ग्राहकों को मुफ्त लेनदेन की मासिक सीमा से अधिक होने पर 20 रुपये के जगह 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन पर देने होंगे। आरबीआई ने कहा था कि ज्यादा इंटरचेंज चार्ज और जनरल कॉस्ट बढ़ने के कारण ट्रांजेक्शन पर चार्ज बढ़ाकर 21 रुपये करने की इजाजत दी है।

पढ़ें- बॉलीवुड एक्ट्रेस अनन्या पांडे की कजिन शादी से पहले हुईं प्रेग्नेंट? खबर सुनते ही पैरेंट्स के उड़ गए होश

ग्राहकों अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने 5 मुफ्त लेनदेन (फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन) कर पाएंगे। ये वे मेट्रो शहरों में अन्य बैंक के एटीएम से तीन और गैर-मेट्रो केंद्रों में पांच मुफ्त लेनदेन भी कर सकेंगे।

पढ़ें- बैग में सुसाइड नोट छोड़ छात्रा ने किले से लगा दी छलांग, 50 फीट नीचे झाड़ियों में अटकी, घंटों मशक्कत के बाद बचाया गया 

इसके अलावा RBI ने बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये और सभी केंद्रों में गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपये से 6 रुपये करने की इजाजत दी है।

 

 
Flowers