Women of Uttarakhand will get benefit from 'Lakhpati Didi' scheme

प्रदेश की महिलाएं बनेंगी ‘लखपति दीदी’, सरकार ने कर ली तैयारी, जानें कैसे मिलेगा लाभ

Women of Uttarakhand will get benefit from 'Lakhpati Didi' scheme तेजी से लखपति दीदी बनाने का काम किया जायेगा।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:07 PM IST

‘Lakhpati Didi’ scheme: उत्तराखंड। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की प्राथमिकता वाली लखपति दीदी योजना को लेकर विकास विभाग संजीदा नजर आ रहा है। सीडीओ मनीष कुमार ने कहा कि लखपति दीदी बनाने के लिए जनपद में 28 हजार 644 महिलाओं का सर्वेक्षण कर लिया गया है। जिन्हें जनपद में तेजी से लखपति दीदी बनाने का काम किया जायेगा।

Read more: UAE में उर्फी जावेद की एंट्री बैन? जानें क्या है एक्ट्रेस की ये नई मुसीबत… 

सीडीओ मनीष कुमार ने बताया कि प्रयास है कि जनपद में लखपति दीदी योजना तेजी से आगे बढ़े। जिसके लिए उन्होंने विभाग को इस काम में तेजी से झोंक दिया है। 28 हजार 644 महिलाओं का योजना के अंतर्गत सर्वेक्षण कर लिया गया है। इसमें सामने आया है कि इन महिलाओं में से 2 हजार 479 महिलाओं ने एक लाख रुपये का लाभ प्राप्त करना शुरू कर दिया है, जो लखपति दीदी बन चुकी हैं।

महिलाओं को मिलेगा लाभ

‘Lakhpati Didi’ scheme: अभी जनपद में 24 हजार 561 महिलाओं को इस जद में लाना है। विकास विभाग का प्रयास है कि इन महिलाओं को उद्यान, कृषि, पशुपालन, सहकारिता व समूह से ऐसी योजनाओं से जोड़ा जायेगा, जिससे वर्षभर में महिलाओं शुद्ध एक लाख रुपये का लाभ कमा सकें। जनपद टिहरी गढ़वाल में लखपति दीदी योजना को कारगर बनाने के लिए ब्लाक भिलंगना, चंबा, देवप्रयाग, जाखणीधार, नरेंद्रनगर, प्रतापनगर और थौलधार में क्रमश 3457, 1959, 3017, 2713, 2701, 2846, 3067, 1909 और 2892 महिलाओं को लखपति दीदी में शामिल किया जाना है।

Read more: घर में टाइल्स लगाने घुसा था युवक, अकेली नाबालिग को देख बदल गई नीयत, कर गया कांड 

‘Lakhpati Didi’ scheme: जनपद टिहरी के सीडीओ मनीष कुमार का कहना है कि लखपति दीदी योजना सीएम की प्राथमिकता वाली योजना है। जिसे लेकर जनपद में तेजी से काम किया जा रहा है। महिलाओं को सुदृढ़ और स्वरोजगारी बनाने में योजना अहम है। जिसे लेकर विभाग काम कर रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें