ट्रांसजेंडर समुदाय के अधिकारों के संरक्षण पर कार्यशाला संपन्न |

ट्रांसजेंडर समुदाय के अधिकारों के संरक्षण पर कार्यशाला संपन्न

ट्रांसजेंडर समुदाय के अधिकारों के संरक्षण पर कार्यशाला संपन्न

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : March 13, 2022/6:17 pm IST

जयपुर, 13 मार्च (भाषा) स्वयं सेवी संस्थान (एनजीओ) ‘नई भोर’ और पुलिस विभाग के संयुक्त तत्त्वावधान में शनिवार को ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के अधिकारों के संरक्षण अधिनियम-2019 की जानकारी देने के संबंध में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस सिविल राइट स्मिता श्रीवास्तव ने रविवार को एक बयान में बताया कि ट्रांसजेंडर समुदाय द्वारा दर्ज कराए गए मामलों का त्वरित अनुसंधान कराने और न्याय दिलाने के लिए राजस्थान पुलिस संवेदनशीलता से काम कर रही है।

इस संबंध में पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को संवेदनशील बनाने के लिए समय-समय पर कार्यशालाओं का भी आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि राजस्थान के पुलिस महानिदेशक द्वारा सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों एवं पुलिस उपायुक्तों को ट्रांसजेंडर व्यक्तियों की शिकायतों पर त्वरित सुनवाई का निर्देश दिया गया है और प्रत्येक जिले में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को नोडल अफसर भी बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही प्रत्येक थाने में उनके अधिकारों और उनके खिलाफ होने वाले अपराधों के बारे में जानकारी के लिए बोर्ड भी लगाए जा रहे हैं। यदि पीड़ित को काउंसलिंग की आवश्यकता है तो वह अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार पुलिस मुख्यालय में नियुक्त काउंसलर से सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं।

श्रीवास्तव ने बताया कि कार्यशाला में एनजीओ ‘नई भोर’ की संस्थापक पुष्पा माई, पुलिस मुख्यालय में संचालित ट्रांसजेंडर सेल के प्रभारी पुलिस निरीक्षक संजीव चौहान और काउंसलर नॉवेल्टी कुमावत ने भाग लिया। कार्यशाला में ट्रांसजेंडर समुदाय के करीब 50 लोग सम्मिलित थे।

भाषा कुंज बिहारी अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)