विश्व पर्यावरण दिवस : झारखंड ऊर्जा विभाग ने राज्य में अपने कार्यालयों 10,000 से अधिक पौधे लगाए |

विश्व पर्यावरण दिवस : झारखंड ऊर्जा विभाग ने राज्य में अपने कार्यालयों 10,000 से अधिक पौधे लगाए

विश्व पर्यावरण दिवस : झारखंड ऊर्जा विभाग ने राज्य में अपने कार्यालयों 10,000 से अधिक पौधे लगाए

:   Modified Date:  June 5, 2023 / 01:50 PM IST, Published Date : June 5, 2023/1:50 pm IST

रांची, पांच जून (भाषा) विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर राज्य भर में झारखंड ऊर्जा विभाग के कार्यालयों और ग्रिडों में 10,000 से अधिक पौधे लगाए गए। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि ऊर्जा विभाग ने अपने कार्यालयों और ग्रिडों को हरित और पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए इस साल के अंत तक 50,000 से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है।

‘झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड’ (जेबीवीएनएल) के निदेशक मनीष कुमार ने कहा कि रविवार को राज्य के प्रत्येक कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी हरित मिशन के तहत वृक्षारोपण अभियान में शामिल हुए।

कुमार ने कहा, ‘हम हर कार्यालय को पर्यावरण के अनुकूल बनाना चाहते हैं और प्रत्येक कार्यालय के परिसर में एक ऊर्जा पार्क विकसित करना चाहते हैं। कार्यालयों को लोगों के अनुकूल बनाने के लिए वहां शेड का निर्माण और वाटर फिल्टर स्थापित किया जा रहा है।’

उन्होंने बताया कि कार्यालय में टोकन प्रणाली भी शुरू की जा रही है।

अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक (विकास) एनके सिंह ने पीटीआई-भाषा को बताया कि विभाग इस साल बरसात के मौसम में पूरे राज्य में दो करोड़ से अधिक पौधे लगाएगा।

उन्होंने कहा, ‘झारखंड के शहरी इलाकों में हरित क्षेत्र को बढ़ाने के लिए अलग से योजना बनाई गई है। इस पहल के तहत, केवल रांची शहर में कुल 86,600 पौधे लगाए जाएंगे।’

सिंह ने कहा कि उन्होंने विभिन्न विभागों, संगठनों, गैर सरकारी संगठनों, स्कूलों, कॉलेजों और अन्य संस्थानों से राज्य हरित मिशन के लिए आगे आने की अपील की है।

भाषा साजन मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers