Uttarakhand Tunnel Rescue Update

Uttarakhand Tunnel Rescue Update : बाबा महाकाल के दर पर लगी 41 मजदूरों की सलामती की अर्जी, विशेष पूजन कर सुरक्षित वापसी की प्रार्थना की

Uttarakhand Tunnel Rescue Update: बाबा महाकाल मंदिर में भी सभी मजदूरों की सलामती के लिए विशेष पूजन किया गया है।

Edited By :   Modified Date:  November 24, 2023 / 12:21 PM IST, Published Date : November 24, 2023/9:31 am IST

देहरादून : Uttarakhand Tunnel Rescue Update : उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले की निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग में पिछले 13 दिनों से 41 मजदूर फंसे हुए हैं। उन्हें बाहर निकालने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां चल रही हैं। इससे जुड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन अब फाइनल राउंड में पहुंच गया है। इससे पहले गुरुवार को एक ऐसा वक्त भी आया, जब संभावना बढ़ गई थी कि कुछ ही घंटे में ऑपरेशन पूरा हो जाएगा। हालांकि, प्लेटफॉर्म पर दरारें दिखाई देने के बाद ड्रिलिंग रोकनी पड़ी थी। शुक्रवार को एक बार फिर रेस्क्यू ऑपरेशन आगे बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

read more : Aaj Ka Panchang : आज है शुक्र प्रदोष व्रत, बन रहा सर्वार्थ सिद्धि योग, यहां देखें शुभ मुहूर्त, पंचक और ग्रह-नक्षत्र 

Uttarakhand Tunnel Rescue Update : बता दें कि उत्तराखंड के उत्तरकाशी में चार धाम प्रोजेक्ट के तहत बन रही सिल्कयारी टनल 12 नवंबर को लैंडस्लाइड के बाद बड़ा हादसा हो गया। एक बड़ा मलबा निर्माणाधीन सुरंग पर आकर गिर गया था, जिसकी वजह से अंदर काम कर रहे 41 मजदूर फंस गए थे। तब से लगातार बचाव अभियान चल रहा है। इंटरनेशनल टनलिंग एक्सपर्ट अर्नोल्ड डिक्स ने कहा, ड्रिलिंग मशीन तीन बार खराब हो चुकी है। यह शुक्रवार तक ठीक हो जाएगी।

 

मजदूरों की सलामती के लिए महाकाल में पूजा

41 मजदूरों की सलामती के लिए देश में मंदिर और मस्जिदों में ​उनकी जिंदगी के लिए दुआ और पूजन किया जा रहा है। इस बीच बाबा महाकाल मंदिर में भी सभी मजदूरों की सलामती के लिए विशेष पूजन किया गया है। इतना ही नहीं पंडित मंत्रोच्चारण कर जाप भी कर रहे हैं। बता दें कि सबसे पहले भगवान महाकाल का विधि विधान से अभिषेक-पूजन किया गया। इसके बाद भगवान महाकाल का श्रृंगार कर भस्म आरती हुई। बाबा महाकाल की भस्म आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए, सभी ने महाकाल से अपने परिवारों के साथ ही टनल में फंसे मजदूरों की सलामती के लिए भी प्रार्थना की।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp