Delhi Rain Update

यमुना ने दिखाया रौद्र रूप, लाल किला समेत ये इलाके हुए जलमग्न, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

Delhi Flood Update : दिल्ली में यमुना नदी के जलस्तर ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। दिल्ली के कई इलाके पूरी तरह जलमग्न हो गए हैं।

Edited By :   Modified Date:  July 13, 2023 / 12:39 PM IST, Published Date : July 13, 2023/12:38 pm IST

नई दिल्ली : Delhi Flood Update : दिल्ली में यमुना नदी के जलस्तर ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। दिल्ली के कई इलाके पूरी तरह जलमग्न हो गए हैं। यमुना का जलस्तर 208 मीटर को पार कर चुका है। इससे पहले 1978 में पहली बार लोहे वाले ब्रिज के पास जलस्तर 207.49 मीटर रिकॉर्ड किया गया था। यमुना में बाढ़ के चलते जितने भी बड़े नाले हैं, उनका बहाव पूरी तरह से रुक गया है। अगर यमुना नदी में जलस्तर और बढ़ता है तो दिल्ली के लिए भारी संकट हो सकता है। यमुना का पानी घुसने से दिल्ली के 3 वाटर प्लांट को बंद कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें : ‘बिग बॉस ओटीटी 2’ में इस फेमस Youtuber ने मारी धमाकेदार एंट्री, माने जाते हैं सोशल मीडिया के सरताज

लाल किले के आस-पास भी भरा पानी

Delhi Flood Update : यमुना किनारे के कई इलाके तेजी से डूब रहे हैं। रिंग रोड तक पानी आ गया है। कश्मीरी गेट बस अड्डा भी खतरे में है। राजघाट, ITO, पुराना किले के इलाके पानी-पानी हो गए हैं। लाल किले के पीछे के एरिया में पानी घुस गया है। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाली सड़कें और रास्ते जलमग्न हैं। निचले इलाकों के घर पानी में डूब गए हैं।

वजीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में पानी घुसने के बाद प्लांट को बंद करना पड़ा। बता दें कि 45 साल बाद यमुना नदी में इतना पानी है। यमुना खतरे का निशान 3 मीटर से ज्यादा ऊपर बह रही है। NDRF की टीम एक्शन में है. 45 साल का रिकॉर्ड तोड़ यमुना का जलस्तर लगातार रफ्तार पकड़ रहा है। लोग अपने घर छोड़ने को मजबूर हैं, तेजी से सड़कों की तरफ आ रहे पानी की वजह से कई रास्ते बंद कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें : राजधानी के सिविल लाइंस इलाके के घरों में घुसा पानी, जलभराव की चपेट में सीएम आवास! 

ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

Delhi Flood Update : ऐसे में स्थिति को सामान्य बनाने की कोशिश में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। अगर आप भी घर से निकलने वाले हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें और सही रास्ते का चुनाव करें। ट्रैफिक पुलिस ने ताजा ट्वीट में कहा कि यमुना के जलस्तर में बढ़ोतरी से निचले इलाकों में पानी भर गया है। जिसकी वजह से कुछ रूट्स पर यातायात की आवाजाही बाधित है। ट्रैफिक रूट डायवर्ट किया गया है। वहीं, यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन के बाहर पानी भर चुका है। मेट्रो में अनाउंसमेंट किया जा रहा है कि यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन के बाहर पानी भर गया है, कृप्या लक्ष्मी नगर या अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलें। रेलवे अंडर ब्रिज के पास नाले का पानी भर जाने के कारण भैरो रोड पर यातायात बंद कर दिया गया है ।

यह भी पढ़ें : भूस्खलन और भारी बारिश के बाद हिमाचल में 1100 से अधिक सड़कें बंद, पहाड़ी क्षेत्रों में फंसे सैकड़ों पर्यटक

डायवर्ट किए गए ये रास्ते

Delhi Flood Update : आउटर रिंग रोड (रोहिणी से आईएसबीटी) केवल जीटीके रोड पर जाने वाले लोगों को इजाजत
जीटीके रोड से आईएसबीटी (सोनीपत की तरफ): ट्रैफिक पर पाबंदी, दूसरी तरफ डायवर्ट
जीटीके रोड से आजादपुर मुकरबा चौक फ्लाईओवर के नीचे: रोहिणी की तरफ ट्रैफिक डायवर्ट
सिंधु बॉर्डर: कंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे की तरफ ट्रैफिक डायवर्ट
मुकरबा चौक: पीरागढ़ी चौक और नरेला की तरफ ट्रैफिक डायवर्ट
भालस्वा: पीरागढ़ी और नरेला की तरफ ट्रैफिक डायवर्ट
हरियाणा और पंजाब से आने वाली बसें सिंधु बॉर्डर तक ही आ सकेंगी।

यह भी पढ़ें : दिल्ली की कई निचली बस्तियां यमुना के पानी में डूबी, सिविल लाइन इलाका भी हुआ पानी-पानी, रिकॉर्ड 208.08 मीटर पर पहुंचा जलस्तर

कमर्शियल वाहनों को एंट्री की अनुमति नहीं, डायवर्ट किए गए कई रूट

Delhi Flood Update : कमर्शियल वाहनों को दिल्ली में एंट्री करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्हें पूर्वी और पश्चिमी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे की ओर मोड़ दिया जाएगा। कमर्शियल वाहनों को मुकरबा चौक से डायवर्ट किया जाएगा। मुकरबा चौक और वजीराबाद ब्रिज के बीच किसी भी व्यावसायिक वाहन को अनुमति नहीं। कमर्शियल वाहनों को सराय काले खां से डायवर्ट किया जाएगा। सराय काले खां और आईपी फ्लाईओवर के बीच किसी भी व्यावसायिक वाहन को अनुमति नहीं। गाजीपुर बॉर्डर से कॉमर्शियल वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा। कमर्शियल वाहनों को अक्षरधाम से डीएनडी की ओर डायवर्ट किया जाएगा। अक्षरधाम और सराय काले खां के बीच किसी भी कमर्शियल वाहन को अनुमति नहीं दी जाएगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें