DIWALI 2022: Join rice on Dhanteras, this special remedy

DIWALI 2022 : धनतेरस के दिन करें चावल से जुड़ें ये खास उपाय, प्रसन्न होगी मां लक्ष्मी, बनेंगे सारे काम

DIWALI 2022 : हिंदू धर्म का सबसे बड़े त्योहार दिवाली में अब केवल चार दिन ही बचे हैं। इस बार दिवाली 24 अक्टूबर यानि सोमवार को मनाई जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:36 AM IST, Published Date : October 21, 2022/7:52 am IST

नई दिल्ली : DIWALI 2022 : हिंदू धर्म का सबसे बड़े त्योहार दिवाली में अब केवल चार दिन ही बचे हैं। इस बार दिवाली 24 अक्टूबर यानि सोमवार को मनाई जाएगी। दिवाली की शुरुआत धनतेरस के दिन से होती है। इस बार धनतेरस का त्योहार 22 और 23 अक्टूबर दो दिन मनाया जाएगा। धनतेरस पर सोना-चांदी, बर्तन व नई चीजों को खरीदने की परंपरा है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन बर्तन को खरीदने से घर में सुख-समृद्धि आती है। शास्त्रों में धनतेरस के दिन कुछ उपायों को करना अति लाभकारी माना गया है। मान्यता है कि इस दिन चावल से जुड़े कुछ खास उपायों को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

यह भी पढ़ें : Gold Price Today : धनतेरस से पहले सस्ता हुआ सोना, आज की कीमत जानें यहां  

आई जानते हैं इन उपायों के बारे में-

DIWALI 2022 : 1. धनतेरस के दिन चावल के साफ और पूर्ण 21 दाने लें। इन्हें लाल रंग के कपड़े में लपेटकर रात को अपनी तिजोरी या धन रखने वाली जगह पर रखें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

2. धनतेरस के दिन पूजा के बाद घर के सभी लोगों को माथे पर तिलक लगाना चाहिए। इस तिलक में अक्षत यानी चावल का प्रयोग करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से भाग्योदय होता है।

यह भी पढ़ें : बंद होंगे बिना मान्यता के चल रहे 7189 मदरसे? सर्वे में हुआ खुलासा, यहां की सरकार ने लिया ये बड़ा एक्शन

DIWALI 2022 : 3. धनतेरस के दिन तांबे के लोटे में रोली के साथ थोड़ा सा अक्षत मिलाकर सूर्यदेव को अर्घ्य देना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से सभी बिगड़े काम बन जाते हैं।

4. इस दिन चावल के पांच दाने भगवान शिव को चढ़ाने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। भगवान शिव को इस चावल अर्पित करने से हर समस्या का हल मिलता है।

यह भी पढ़ें : Amleshwar murder case: पुलिस ने दो संदेहियों को किया गिरफ्तार, जल्द होगा मामले का खुलासा 

5. अगर आप कुंडली में चंद्रमा कमजोर है या आप मानसिक रूप से परेशान रहते हैं तो धनतेरस के दिन एक मुट्ठी चावल का दान करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से चंद्रमा मजबूत होता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें