Diwali Lakshmi Puja

Diwali Lakshmi Puja: आज दिवाली की पूजा में मां लक्ष्मी को चढ़ाएं ये खास भोग, बनेंगे धन वर्षा के योग…

Diwali Lakshmi Puja: आज देशभर में दीवाली का त्योहार धूमधाम से बनाया जा रहा है। मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है...

Edited By :   November 12, 2023 / 07:26 AM IST

Diwali Lakshmi Puja: आज देशभर में दीवाली का त्योहार धूमधाम से बनाया जा रहा है। मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है, हर कोई मां की आराधना से परिवार में खुशहाली और बरकत चाहता है। इसलिए दिवाली की रात हर कोई पूरे मन से मां लक्ष्मी की आराधना करता है। मां को प्रसन्न करने के लिए उनकी पसंद के भोग भी लगाएं जाते हैं, लेकिन मां लक्ष्मी जी को कौन से भोग ज्यादा पंसद हैं और मां किस बात से नाराज हो जाती हैं।

Read more: MP Assembly Election 2023: मंत्री पीसी की बढ़ी मुश्किलें, बीजेपी ने चुनाव आयोग में इस चीज को लेकर की शिकायत 

हिंदू धर्म को मानने वाले लोगों को दिवाली के त्योहार का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस साल दिवाली या दीपावली 12 नवंबर 2023, रविवार को है। दिवाली के दौरान लोग अपने प्रियजनों को उपहार देते हैं और अपने घरों को रोशनी से सजाते हैं। दिवाली का त्योहार धनतेरस से प्रारंभ होकर भाईदूज के दिन समाप्त होता है। दिवाली के दिन शाम को शुभ मुहूर्त में महालक्ष्मी पूजा की जाती है।

आज मां लक्ष्मी को ये चीजे जरूर जढ़ाएं

स्त्री का अपमान न करें

ज्योतिषाचार्य राकेश बताते हैं कि जिन घरों में बात बात पर महिलाओं से दुर्व्यवहार होता है वहां पर कभी भी मां लक्ष्मी का वास नही होता है। इसलिए घर में छोटी -छोटी बातों पर कलह से बचें। और घर की महिलाओं से खराब व्यवहार नही करना चाहिए साथ ही घर की महिलाएं भी घर में लड़ाई- झगड़ा करने से बचें।

मां लक्ष्मी को कौन सा रंग प्रिय है?

मां लक्ष्मी को गुलाबी और पीला रंग प्रिय है, इसलिए दिवाली पूजन के दिन गुलाबी और पीले रंग के वस्त्र पहनने चाहिए। साथ ही मां लक्ष्मी को कमल और गुलाब के पुष्प अर्पित करने चाहिए। कमल, गुलाब के फूलों से पूजन करने से मां प्रसन्न होती हैं।

Read more: आज पलटेगी इन चार राशि वालों की किस्मत, दिवाली पर भंडार भरेगी मां लक्ष्मी 

मां लक्ष्मी को लगाएं इन प्रसाद का भोग

ज्योतिष के अनुसार दिवाली पूजन के दिन मां लक्ष्मी को सबसे पहले फल, मिठाई और पान का भोग लगाएं, फिर मां लक्ष्मी को पानी से भरा नारियल अर्पित करें। उसके बाद मां की आरती करें। ये सब भोग मां लक्ष्मी को अति प्रिय है। यह सब भोग लगाने से मां लक्ष्मी बहुत ही प्रसन्न होती है।

घर में रखें साफ-सफाई का ध्यान

Diwali Lakshmi Puja: हिंदू मान्यता के अनुसार ऐसा माना जाता है कि जिस घर में जगह-जगह गंदगी होती है, घर में दीवारों पर जाले लगे होते हैं उस घर से मां रुठ जाती है, इसलिए मां लक्ष्मी के पूजन से पहले घर को अच्छे से साफ कर लें, जिस घर में साफ-सफाई होती है और शांति का माहौल होता है, वहां पर मां लक्ष्मी निवास करती हैं।

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp