Diwali Sweets Recipe 2022: Make delicious sweets at home

Diwali Sweets Recipe 2022: इस दिवाली घर पर ही बनाएं स्वादिष्ट मिठाइयां, मेहमान भी कहेंगे वाह-वाह, यहां जानें रेसिपी

Diwali Sweets Recipe 2022: Make delicious sweets at home Diwali Sweets Recipe 2022: इस दिवाली घर पर ही बनाएं स्वादिष्ट मिठाइयां

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:10 PM IST, Published Date : October 22, 2022/9:49 pm IST

Diwali Sweets Recipe 2022: दिवाली के त्योहार पर हर घर में मिठाईयां तो बनती ही है, कहीं काजू की बर्फी, लड्डू, गुलाब जामुन, मूंग दाल का हलवा, अलग अलग राज्यों में दिवाली पर अलग अलग मिठाईयां बनाने का रिवाज है। दिवाली आते ही हर घर में मिठाई की खुशबू आने लगती है। चलिए हम आपको कुछ ऐसी मिठाई की रेसिपी बताते हैं कि कैसे आप घर पर खुद ही इन्हें बना सकते हैं और गेस्ट को खिला भी सकते हैं।

Read more: इस वेब सीरीज में पार हुई Boldness की सारी हदें, इंटीमेट सीन्स देकर एक्ट्रेस ने उड़ा दिए सबके होश

बेसन के लड्डू
बेसन के लड्डू बहुत ही खास और आसान मिठाई है। लड्डू बनाने के लिए आपको बेसन, देसी घी, बुरे वाली चीनी की जरूरत होगी। पहले कढ़ाई में घी गरम करें, उसमें बेसन डालें और मध्यम धीमी आंच पर तब तक भूनें जब तक कि रंग न बदलने लगे और बेसन की महक किचन में न भर जाए। जैसे ही घी अलग हो जाएगा थोड़ा पानी छिड़कें और फिर से पांच से सात मिनट तक पकाएं। गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। आप चाहें तो चीनी की चाशनी भी बना सकते हैं। लड्डू बनाना ठंडे बेसन के मिश्रण में हरी इलाइची पाउडर डालिये। बूरा डालना शुरू करें,शुरुआत में एक कप डालें और अपने हाथों से अच्छी तरह से मिलाएं। चेक करें की मीठा है कि नहीं,उसी के हिसाब से और बूरा डालें। हाथों से छोटे-छोटे गोल लड्डू बनाएं,उन्हें अच्छी तरह से रोल करें और पिस्ता या काजू से सजाएं।

गुलाब जामुन
Diwali Sweets Recipe 2022: पहले एक बाउल में मैदा,सूजी, मिल्‍क पाउडर,बेकिंग पाउडर मिलाएं, अब इसमें थोड़ा घी और दूध लगाकर नरम आटा गूंथ लें,इसे 2-3 घंटों तक अलग रख दें। इसके बाद आटे में थोड़ा और दूध मिलाकर नरम कर लें। आटे से छोटे-छोटे गुलाब जामुन बना लें,पैन में रिफाइंड/घी गर्म करके गुलाब जामुन सुनहरा भूरा एक तल लें। अलग पैन में पानी और चीनी डालकर चाशनी तैयार करें, तैयार चाशनी में गुलाब जामुन करीब 3-4 घंटों तक डुबो दें। अब इसे चाशनी से निकाल कर बीच से काटकर मलाई भरें, इसे सर्विंग प्लेट में निकाल कर ऊपर नीचे नारियल से गार्निश करके सर्व करें।

Read more: .धनतेरस के मौके पर परिवार समेत न्यू मार्केट पहुंचे CM चौहान, खरीदे पूजा की थाली और बर्तन 

मूंग दाल का हलवा
दाल का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले दाल धोकर उसे दरदरा पीस लें। अब दूध वाले मिश्रण को गर्म करके उसमें चीनी घुलने दें, इसके बाद इसमें उबाल आने दें और जितनी जरूरत है उतना गर्म होने दें। एक कड़ाही में घी डालकर दाल को धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए अच्छी तरह फ्राई करें। फ्राई दाल में दूध वाला मिश्रण डाले और अच्छे से मिलाएं। आप चाहें तो खोए का इस्तेमाल कर सकते हैं, बहुत देर तक चलाने के बाद जब दाल घी छोड़ दे तब उसे चीनी की चाशनी में डूबो दें और हलवा को खूब चलाएं, इसके बाद हलवे को थोड़ा ठंडा होने दे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें