7 साल की उम्र में हुआ लड़की होने का अहसास, जेंडर बदलकर आज रचा इतिहास.. जानिए आखिर कौन ये सेलिब्रिटी

7 साल की उम्र में हुआ लड़की होने का अहसास, जेंडर बदलकर आज रचा इतिहास.. जानिए आखिर कौन ये सेलिब्रिटी

7 साल की उम्र में हुआ लड़की होने का अहसास, जेंडर बदलकर आज रचा इतिहास.. जानिए आखिर कौन ये सेलिब्रिटी

:   Modified Date:  December 4, 2022 / 01:26 PM IST, Published Date : December 4, 2022/1:26 pm IST

न्यूयॉर्क। MJ Rodriguez दुन‍िया की पहली ट्रांसजेंडर एक्ट्रेस हैं जिन्होंने गोल्डन ग्लोब जैसे प्रतिष्ठ‍ित अवॉर्ड का सम्मान हास‍िल किया है।  MJ Rodriguez ने नेटफ्ल‍िक्स शो ‘Pose’ के लिए बेस्ट टेलीव‍िजन एक्ट्रेस का गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीता है। उनकी यह जीत इसल‍िए भी बेहद अहम है क्योंक‍ि Hollywood Foreign Press Association (HFPA) जो गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स देते हैं, उनपर अक्सर भेदभाव और नैतिकता का आरोप लगा है। ऐसे में आज उन्हीं के इवेंट में एक ट्रांसजेंडर एक्ट्रेस की यह जीत ऐत‍िहास‍िक है।

JOIN GROUP>हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

MJ Rodriguez का पूरा नाम Michaela Antonia Jae Rodriguez है। लोग उन्हें उनके प्रोफेशनल नाम MJ Rodriguez या Michaela Jae Rodriguez के नाम से जानते हैं। MJ Rodriguez का जन्म नेवार्क न्यू जर्सी में हुआ था। उन्हें बचपन से ही स्टेज से प्यार था। लेक‍िन MJ Rodriguez के लिए यह कोई बड़ी परेशानी नहीं थी। उनके लिए जो परेशानी का मुद्दा था वो था उनका जेंडर।

पढ़ें- ओमिक्रॉन से एक बार सभी होंगे संक्रमित, बूस्टर से भी नहीं रुकेगा, विशेषज्ञों का बड़ा दावा

7 साल की उम्र में जब MJ Rodriguez को थोड़ी समझ आई तो उन्हें एहसास हुआ कि वे औरत बनना चाहती हैं। कई सालों तक वे इस बात से मुंह फेरती रहीं लेक‍िन अपने इस एहसास को वे अपने अंदर से निकाल नहीं पा रही थीं। 14 साल की उम्र में उन्होंने अपने पेरेंट्स को बताया कि वे Bisexual/gay हैं।

पढ़ें- नवोदय स्कूल में कोरोना ब्लास्ट, 24 संक्रमित मिले.. 19 छात्र और 5 शिक्षक शामिल.. स्कूल सील

पर‍िवार के मामले में MJ Rodriguez खुशकिस्मत रहीं। उनका जेंडर जानने के बाद उनकी फैमिली ने उन्हें सपोर्ट किया। MJ Rodriguez ने एक इंटरव्यू में बताया था- ‘मेरी मां मेरी सबसे बड़ी चियरलीडर थीं।’ MJ Rodriguez की मां ने ही बेटी को स्टेज पर जाने के लिए प्रोत्साह‍ित किया। उन्होंने MJ Rodriguez को न्यू जर्सी स्थ‍ित परफॉर्म‍िंग आर्ट्स सेंटर (NJPAC) के समर यूथ परफॉर्मेंस वर्कशॉप में एडमिशन दिलाई। यहां 18 साल की उम्र में MJ Rodriguez ने ‘Rent’ नाम के एक थ‍िएटर प्रोडक्शन में प्ले किया।

पढ़ें- आज से सभी प्राइवेट दफ्तर बंद, अगले आदेश तक वर्क फ्रॉम होम लागू.. यहां के लिए आदेश

इसके बाद MJ Rodriguez को ‘Rent’ के ऑफ ब्रॉडवे प्रोडक्शन में जगह मिली। इसमें उन्होंने एंजेल नाम के कैरेक्टर का रोल अदा किया। इस कैरेक्टर ने MJ Rodriguez की आने वाली जिंदगी को पूरी तरह से बदल दी। उन्हें एहसास हुआ कि अब उन्हें अपने पुरुष वाले नकाब को उतारकर हमेशा के लिए फेंक देना और मह‍िला का लिबास पहनना है।