बर्थ डे स्पेशल : मधुबाला से शादी करने के लिए मुसलमान बन गए थे किशोर कुमार | Birth Day Special: Kishore Kumar became a Muslim to marry Madhubala

बर्थ डे स्पेशल : मधुबाला से शादी करने के लिए मुसलमान बन गए थे किशोर कुमार

बर्थ डे स्पेशल : मधुबाला से शादी करने के लिए मुसलमान बन गए थे किशोर कुमार

:   Modified Date:  December 3, 2022 / 11:28 PM IST, Published Date : December 3, 2022/11:28 pm IST

 

4 अगस्त 1929 को मध्यप्रदेश के खंडवा में जन्मे आभाष कुमार गांगोली….लेकिन फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम बदला और वो बन गए किशोर कुमार…वहीं चाहने वालों ने उन्हे नाम दिया किशोर दा…

कहा जाता है कि बचपन में किशोर कुमार की आवाज अच्छी नहीं थी….लेकिन एक बार उन्हें उंगली में चोट लग गई और वो कई दिनों तक रोते रहे और रोने से उनका गला खुल गया… ये बात दादा मुनी यानिकि अशोक कुमार ने अपने एक इंटरब्यू में बताई थी…किशोर कुमार को बचपन से ही सिंगिंग का शौक था…बचपन से ही वो काफी मनमौजी थे….कॉजेल के दिनों में भी अपनी कैन्टिन में मेज बाजाकर गाते थे।

लेकिन उनके भाई और महशूहर अभिनेता अशोक कुमार चाहते थे कि वो एक्टर बनें…जिसके लिए उन्हें फिल्म भाई भाई में रोल भी दिया….लेकिन सेट पर किशोर डायलॉग भूल जाते थे.. वो एक्टिंग को लेकर सीरियस नहीं रहते थे…जिससे अशोक कुमार उनसे बेहद नाराज हो जाते थे। फिर फिल्म जिद्दी में किशोर कुमार को पहली बार गाने का मौका मिला सॉन्ग मरने की दुआ…. हालांकि किशोर कुमार के एल सहगल के बहुत बड़े फैन थे तो शुरूआत में उन्ही की तरह गाया करते थे।

किशोर दा को सदाबहार अभिनेता देवाआनंद की फिल्म में गाना गाने का भी मौका मिला। और उनका रूतबा और बढ़ गया उन्हें पहचान मिलने लगी…लेकिन वो सफलता नहीं मिली जिसकी उन्हें तलाश थी…कहा जाता है कि किशोर कुमार कि किस्मत का सितारा चमका फिल्म आराधना से..इस फिल्म से बॉलीवुड को उसका पहला सुपरस्टार राजेश खन्ना के रुप में मिला…और किशोर कुमार को भी पहचान मिली।

फिर तो जैसे किशोर कुमार राजेश खन्ना की आवाज बन गए…उनकी हर फिल्म में किशोर कुमार का गाना होता…और वो छा जाता….। जब किशोर कुमार नहीं रहे तो राजेश खन्ना ने कहा था कि मेरी आवाज चली गई। किशोर कुमार एक ऐसे कलाकार थे जिन्हें सिर्फ सिंगर कहना गलत होगा….वो अभिनेता थे…निर्माता और निर्देशक भी रहे हैं।

फिर उनकी कॉमेडी का कहना ही क्या….फिल्म हाफ टिकट में उनकी एक्टिंग देखकर आज भी दर्शक लोट पोट हो जाते हैं… वैसे किशोर कुमार के बारे में कई किस्से भी मशहूर हैं… कहा जाता है कि वो बहुत कंजूस थे…बिना पैमेंट लिए वो काम नहीं करते थे…साथ ही उन्होंने अपने बगंले में लगे पेड़ों के नाम भी रख रखे थे….।और उन्ही से बाते किया करते थे। किशोर दा ने इंडस्ट्री में लगभग हर अभिनेता को आवाज दी…और हर संगीतकारों के साथ काम किया….उनकी जोड़ी हर किसी के साथ जम जाती थी… बात करें उनकी पर्सनल लाइफ की…तो किशोर कुमार ने चार शादियां की….पहली शादी रुमा देवी से हुई थी….लेकिन आपसी अनबन के कारण जल्द ही उनका तलाक हो गया। 

फिर किशोर कुमार ने शादी की बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला से…कहा जाता है कि मधुबाला को उनके घरवालों ने कभी बहु के रूप में एक्सेप्ट नहीं किया था…जिससे मधुबाला अगल रहती थीं…मधुबाला संग शादी करने के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर इस्लामिक नाम करीम अब्दुल रखा।  फिल्म महलों के ख्वाब से दोनों एक-दूसरे के करीब हुए थे, लेकिन नौ साल बाद मधुबाला ने दुनिया के साथ उन्हें भी अलविदा कह दिया। किशोर ने 1976 में अभिनेत्री योगिता बाली के साथ भी शादी की खबरें उड़ी थीं….सन 1980 में उन्होंने चैथी और आखिरी शादी लीना चंद्रावरकर से की। उनके दो बेटे हैं। किशोर कुमार ने सन 1987 में फैसला किया कि वो फिल्मों से सन्यास लेने के बाद, अपने गांव खंडवा लौट जाएंगे। वह कहा करते थे, दूध जलेबी खाएंगे खंडवा में बस जाएंगे। लेकिन उनका यह सपना पूरा नहीं हो सका। 18 अक्टूबर, 1987 को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।