Birthday Special: Jaya Bachchan, a legacy of endearing characters

Happy birthday Jaya Bachchan: 70 के दशक की सबसे सफल अभिनेत्री रही जया बच्चन, बड़े पर्दे पर धर्मेंद्र और अमिताभ के साथ मचाया धमाल

Happy birthday Jaya Bachchan: 70 के दशक की सबसे सफल अभिनेत्री रही जया बच्चन, बड़े पर्दे पर धर्मेंद्र और अमिताभ के साथ मचाया धमाल

Edited By :   Modified Date:  April 9, 2023 / 06:13 AM IST, Published Date : April 9, 2023/6:10 am IST

मुंबई । बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री जया बच्चन आज अपना 75 वां जन्मदिन मना रही है। जया भारत की उन गिनी चुनी हीरोईन में से एक रही। जिनका राजनीतिक और फिल्मी सफर काफी सफल रहा। जया बच्चन फिल्म में सिंपल किरदार निभाने के लिए जानी जाती है। बावर्ची से लेकर शोले और गुड्डी में जया ने काफी तगड़ा काम किया है। जया बच्चन के भाषण उतने ही वायरल होते है, जितने फिल्मो में उनके संवाद। आद हम उनके करियर की कुछ बेहतरीन फिल्मों के बारे में बताएंगे।

read more:अडाणी मुद्दे पर जेपीसी के खिलाफ नहीं, लेकिन उच्चतम न्यायालय की समिति अधिक प्रभावी होगी: पवार

मिली : ऋषिकेश मुखर्जी की मिली जिसमें अमिताभ के साथ जया बच्चन को कास्ट किया गया था। कहानी एक एकांतप्रिय, उदास आदमी के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे एक चुलबुली युवती से प्यार हो जाता है। बाद में पता चला कि उन्हें कैंसर है। इस फिल्म में जया ने बिग बी को भी अपने अदायगी से कड़ी टक्कर दी।

कोशिश : गुलजार के निर्देशन में बनी यह फिल्म एक संवेदनशील विषय को सामने रखती है। एक मूक और बधिर युगल समाज द्वारा स्वीकार किए जाने और सम्मान का जीवन जीने के लिए अक्षम्य बाधाओं के माध्यम से कायम रहता है। जया और संजीव कुमार ने इन किरदारों को पर्दे पर जीवंत किया।

read more: राजधानी में मास्क पहनना हुआ जरुरी! आज ​भी मिले 500 से ज्यादा मरीज, स्वास्थ्य विभाग में मचा हडकंप

गुड्डी : अगर कोई पागलपन शामिल नहीं है तो फैनडम क्या है? ऋषिकेश मुखर्जी का एक और रत्न, जहां जया धर्मेंद्र के स्क्रीन-अवतार से मंत्रमुग्ध हो जाती है और इसलिए महिला अपने परिवार द्वारा चुने गए पुरुष से शादी करने से हिचकती है।

चुपके चुपके : जया बच्चन के बेहतरीन फिल्म की बात हो और उसमें चुपके चुपके का नाम शामिल ना हो ये नहीं हो सकता। ढेर सारे बड़े कलाकारों से सजी इस फिल्म में जया ने कमाल का अभिनय किया। ऋषिकेश मुखर्जी द्वारा निर्देशित इस फिल्म में जया और अमिताभ के साथ धर्मेंद्र और शर्मिला टैगोर थे।

यह भी पढ़े : Happy birthday Jaya Bachchan: 70 के दशक की सबसे सफल अभिनेत्री रही जया बच्चन, बड़े पर्दे पर धर्मेंद्र और अमिताभ के साथ मचाया धमाल