Mysterious stories of Amitabh Bachchan

Amitabh Bachchan Birthday: महानायक अमिताभ बच्चन का 81वां जन्मदिन, जानिए शहंशाह के जीवन से जुड़े ये अनसुने किस्से…

Mysterious stories of Amitabh Bachchan हम आपके लिए लेकर आए हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ ऐसे अनसुने किस्से, जो शायद आप नहीं जानते होंगे।

Edited By :   Modified Date:  October 11, 2023 / 09:27 AM IST, Published Date : October 11, 2023/9:24 am IST

Amitabh Bachchan Birthday: महानायक अमिताभ बच्चन का जन्म आज ही के दिन 11 अक्टूबर 1942 को प्रयागराज (इलाहाबाद), उत्तर प्रदेश में तेजी बच्चन और हरिवंश राय बच्चन के यहां हुआ था। अमिताभ की मां तेजी बच्चन एक सामाजिक कार्यकर्ता थीं। उनके पिता हरिवंश राय बच्चन एक प्रसिद्ध कवि थे। फिल्म जगत में अमितभा बच्चन आज जिस मुकाम पर हैं शायद उस मुकाम पर इससे पहले कोई और नहीं था। वह अभी भी लगातार काम कर रहे हैं और अपने फैंस का मनोरंजन कर रहे हैं। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपके लिए लेकर आए हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ ऐसे अनसुने किस्से, जो शायद आप नहीं जानते होंगे।

Read more: Connaught Place Hanuman Mandir: राजधानी के इस हनुमान मंदिर में पूरी होती है हर मनोकामना, गिनीज बुक में दर्ज है नाम 

फिल्मों से पहले महानायक करते थे ये काम

अमिताभ बच्चन फिल्मों में आने से पहले कोलकाता में रेडियो एनाउंसर और शिपिंग कंपनी में एग्जीक्यूटिव के तौर भी काम कर चुके हैं। वह साल 1968 में मुंबई आए थे।

जब नौकरी और फिल्म में करना था चुनाव

अमिताभ बच्चन के शुरुआती दिन काफी उतार चढ़ाव भरे रहे थे। उनके जीवन में एक दौर ऐसा भी आया जब उन्हें अपनी नौकरी और पहली फिल्म के स्क्रीन टेस्ट में से किसी एक को चुनना था। अमिताभ बच्चन के हाथ में उस समय 1600 की नौकरी हुआ करती थी। उस जमाने में यह रकम काफी बड़ी होती थी। हालांकि उनके सामने जिस फिल्म के लिए स्क्रीन टेस्ट था वो फिल्म मनोज कुमार की थी ऐसे में उनके लिए चुनाव आसान नहीं था। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमिताभ ने इस फिल्म के स्क्रीन टेस्ट को ठुकरा दिया।

कई रातें मरीन ड्राइव की बेंच पर सोकर बिताईं

अमिताभ बच्चन के संघर्ष के दिन असल में किसी आम आदमी की तरह ही रहे। अमिताभ आज भले ही अपनी एक्टिंग के साथ-साथ दमदार अभिनय के लिए जाने जाते हों लेकिन एक वक्त था जब उन्हें अपनी आवाज की वजह से ऑल इंडिया रेडियो में भी रिजेक्शन झेलना पड़ा। एक इंटरव्यू में अपने संघर्ष के दिनों को याद करते हुए बिग बी ने बताया था कि वह ड्राइविंग लाइसेंस के साथ मुंबई आए थे। उन्होंने सोचा था कि अगर वह एक्टर नहीं बन पाए तो टैक्सी चलाकर ही गुजारा कर लेंगे। इतना ही नहीं अमिताभ ने पैसों की तंगी के चलते कई रातें मरीन ड्राइव की बेंच पर सोकर भी बिताईं।

12 फिल्में नहीं चलीं

बाद में उन्होंने सात हिंदुस्तानी फिल्म की थी, जिसके बदले में उन्हें पांच हजार रुपए बतौर फीस मिली थी। लेकिन यहां उनका संघर्ष खत्म नहीं हुआ। फिल्म सुपर फ्लॉप साबित हुई और इसके बाद आई 12 फिल्में भी असफल ही रहीं। कोई उनके साथ काम करने के लिए भी राजी नहीं थी, लेकिन प्रकाश मेहरा की जंजीर से उनकी किस्मत चमकी और वह बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन बन गए।

Read more: UPPSC Recruitment 2023: RO और ARO के 400 से ज्यादा पदों पर निकली वैकेंसी, मिलेगी मोटी सैलरी, फटाफट कर लें अप्लाई 

जब अमिताभ और रेखा के प्यार के होने लगे थे चर्चे

Amitabh Bachchan Birthday: जब अमिताभ बच्चन और रेखा के प्यार के चर्चे अखबारों और मैग्जीन की सुर्खियां बनने लगे तो अमिताभ के घर पर हंगामा भी शुरू हो गया। कहते हैं रेखा दिल ही दिल में अमिताभ से प्यार करती थीं लेकिन अमिताभ हमेशा इस बात पर चुप रहे। वहीं एक दिन इन खबरों से परेशान होकर जया ने रेखा को डिनर पर बुलाया था। कहा जाता है कि डिनर पर बुलाकर उन्होंने रेखा को बहुत प्यार से खाना खिलाया और घर भी दिखाया, लेकिन जब बाहर छोड़ने गईं तो उन्होंने कहा, चाहे जो हो जाए, मैं अमिताभ को नहीं छोड़ूंगी। इस बात को सुनकर रेखा दंग रह गई थीं।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक