These Bollywood films Whose record even KGF and Bahubali 2 could not

ये है बॉलीवुड की वो फिल्में, जिसका रिकॉर्ड तोड़ पाना मुश्किल, केजीएफ से लेकर बाहुबली 2 भी फेल…

ये है बॉलीवुड की वो फिल्में, जिसका रिकॉर्ड तोड़ पाना मुश्किल, केजीएफ से लेकर बाहुबली 2 भी : These are those Bollywood films Whose record even KGF and Bahubali 2 could not break

Edited By :   Modified Date:  December 3, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : December 3, 2022/8:14 pm IST

मुंबई।  Bollywood films record could not breakइंडिया में सबसे ज्यादा फिल्में प्रोड्यूस की जाती है। हमारे देश में हर साल 1300 से 1800 फिल्में बनाई जाती है। लेकिन बहुत कम ही ऐसी मूवी है। जिसे दर्शक याद रखते है। आज हम आपको हिंदी सिनेमा के इतिहास की कुछ ऐसी फिल्मों के बारें में बताएंगे। जिसने रिलीज होते ही इतिहास रच दिया। इन फिल्मों ने अपने जोरदार कंटेट के दम में उस टाइम ताबततोड़ कलेक्शन किया और आज भी दर्शकों की पसंदीदा फिल्म बनी हुई है।

यहा भी पढ़े :  भारत-पाकिस्तान मैच शुरू होने से पहले AB डिविलियर्स ने विराट कोहली को लेकर कही ये बड़ी बात

मदर इंडिया : साल 1957 में वैलेंटाइन डे के मौके पर मदर इंडिया नाम की एक फिल्म रिलीज हुई। जिसने रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस में तहलका मचा दिया। फिल्म में एक गरीब किसान महिला की मार्मिक कहानी को दिखाया गया था। नरगिस दत्त ने राधा ( मदर इंडिया ) नाम का किरदार निभाया था । जिसने सिनेमाई पर्दे पर एक किसान के संघर्ष की कहानी को दिखाया था। ये फिल्म पूरी तरह से राधा पर केंद्रित थी लेकिन सुनील दत्त ने अपने जोरदार अभिनय से अपनी एक अलग पहचान बनाई। ये पहली भारतीय फिल्म हैं जिसे ऑस्कर में नॉमिनेट किया गया।

यहा भी पढ़े : छत्तीसगढ़ः वाटरफाल में डूबे 7 लोग, एमपी से आए थे पिकनिक मनाने, 5 लोगों की तलाश जारी 

मुगले आजम ; के आसिफ ने अपने पूरे फिल्मी करियर में बहुत कम फिल्मों का निर्माण किया । लेकिन उनकी सभी फिल्में आज के समय में हिंदी सिनेमा का स्वर्णिम इतिहास है। मुग़ल ए आजम वही फिल्म है। जिसे 50 के दशक में 1.5 करोड़ के ज्यादा के बजट के साथ बनाया गया। फिल्म को बनाने में 14 साल लग गए। फिल्म में पृथ्वीराज कपूर ने बादशाह अकबर, दिलीप कुमार ने सलीम और मधुबाला ने अनारकली का किरदार निभाया। मुग़ल-ए-आज़म ने रिलीज होते ही इतिहास रच दिया। इसकी गिनती आज भी इंडियन सिनेमा की सबसे महान फिल्मों में होती है।

यहा भी पढ़े : 7th Pay Commission : खुशखबरी! अब सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 38 फीसदी DA, इस महीने खाते में आएंगी मोटी सैलरी

शोले : साल 1975 में रिलीज हुई शोले को सिनेप्रेमी कभी नहीं भुल सकते। शोले भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी। जिसका रिकॉर्ड सलमान खान की फिल्म ‘ हम आपके है कौन’ ने तोड़ा। फिल्म में धर्मेंद्र, अमिताभ, संजीव कुमार ने अहम भूमिका निभाई थी। शोले का एक एक कैरेक्टर अपने आप में एक ऑइकानिक किरदार है। जिसे शायद ही कोई सिनेप्रेमी भुल पाए।

यहा भी पढ़े : ये है बॉलीवुड की वो फिल्में, जिसका रिकॉर्ड तोड़ पाना मुश्किल, केजीएफ से लेकर बाहुबली 2 भी फेल… 

जय संतोषी मां : द कश्मीर फाइल्स ने अपने बजट से कई गुना कमाई कर सबकों चौंका दिया। लोगों को लगता हैं कि कश्मीर फाइल्स ऐसा करने वाली पहली फिल्म है। लेकिन सच्चाई इसके उलट हैं। द कश्मीर फाइल्स से पहले ये कारनामा साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म ‘ जय संतोषी मां’ ने किया। ये फिल्म शोले के सामने रिलीज हुई। शोले को मिनी बजट में बनी फिल्म जय संतोषी मां ने कड़ी टक्कर दी। साल 1975 के दौर में इस फिल्म को केवल 12 लाख के बजट में बनाया गया था। इस फिल्म ने उस दौरान 25 करोड़ का कलेक्शन कर दिया।