There is a special importance of planting this plant in Pitru Paksha, there

पितृपक्ष में इस पौधे को लगाने का है विशेष महत्व, पितृ दोष दूर होने के साथ और भी हैं कई लाभ

Paras Pipal Benefits: पितृपक्ष में इस पौधे को लगाने का है विशेष महत्व, there are many other benefits along with removing Pitra Dosh

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:56 PM IST, Published Date : September 15, 2022/6:24 am IST

नई दिल्ली। Paras Pipal Benefits: पारस पीपल का उल्लेख पौराणिक ग्रंथों में देखने को मिलता है। इसमें औषधीय गुण तो पाए ही जाते हैं, लेकिन इसके साथ ही साथ ज्योतिषीय गुण भी मौजूद रहते हैं। पारस पीपल का पेड़ दुर्लभ पेड़ है जिसे घर के आंगन में लगाया जाए तो परिवार में धन का अभाव कभी नहीं रहता। इस पेड़ के सानिध्य में रहने वालों लोग सदा धनवान, सुखी और संपन्न रहते हैं। इतना ही नहीं इसके पत्तों के कई चमत्कारी उपाय हैं जो जीवन की अन्य कई परेशानियां को खात्मा कर डालते हैं।

प्रदेश में ‘हेल्थ एटीएम’ की शुरूआत, स्वास्थ्य सुविधा के लिहाज से निभाएंगी ये भूमिकाएं, ऐसे उठा सकेंगे लाभ

पितृ दोष की अशुभता को करता है दूर

Paras Pipal Benefits: पारस पीपल पितृ दोष को भी दूर करता है। अभी पितृ पक्ष चल रहा है। इस दौरान पारस पीपल का प्रयोग इस दोष को दूर करने के लिए सबसे उचित समय माना गया है। पारस पीपल का संबंध गुरू से है। माना जाता है कि पितृ पक्ष में पारस पीपल पर जल चढ़ाने और रोज स्पर्श करने से पितृ प्रसन्न होते हैं और पितृ दोष दूर होता है।

पारस पीपल के औषधीय गुण

Paras Pipal Benefits: पारस पीपल के बारे में कहा जाता है कि ये तनाव को दूर करने में सक्षम होते है। डिप्रेशन दूर करने में इसका प्रयोग औषधीय रूप में किया जाता है। इसकी लकड़ी को घिसकर मांथे पर लगाने से आराम मिलता है। इतना ही नहीं इसके उपयोग से त्वचा कोमल और सुदंर बनती है और त्वचा संबंधी कई बीमारियों में पारस पीपल का प्रयोग किया जाता है। इसके साथ ही नशे की लत को छुड़ाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।

धनशोधन मामला: मलिक बेगुनाह नहीं, दाऊद की बहन से था लेनदेन.. ईडी ने अदालत से कही ये बातें 

पारस पीपल के ज्योतिषीय गुण

Paras Pipal Benefits: पारस पीपल, पीपल का ही बोनसाई रूप है। माना जाता है कि पारस पीपल को घर में लगाने की बजाय घर के आंगन, घर के नजदीक, मंदिर परिसर लगाना उत्तम है। घर के अंदर इस पौधे को लगाने को लेकर अलग अलग मत हैं। कुछ लोग इसे घर में लगाना शुभ नहीं मानते हैं। वहीं मान्यता ये भी है कि यदि धन संबंधी परेशानी बनी हो तो पारस पीपल के 108 पत्तों पर भगवान विष्णु का नाम लिखकर नदी में प्रवाहित करने से परेशानी कम होती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। IBC 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers