Want to bring salvation to the ancestors during Shradh Paksha, enjoy

Pitru Paksha 2022 : श्राद्ध पक्ष में पितरों को दिलाना चाहते है मोक्ष, इन चीजों का लगाएं भोग

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:00 PM IST, Published Date : September 10, 2022/4:34 pm IST

Pitru Paksha 2022 : भाद्रपद मास की पूर्णिमा से पितृ पक्ष की शुरुआत हो जाती है। आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि तक पितृ पक्ष रहता है। हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का बहुत अधिक महत्व होता है। पितृ पक्ष को श्राद्ध पक्ष के नाम से भी जाना जाता है। पितृ पक्ष में पितरों का श्राद्ध और तर्पण किया जाता है। इस पक्ष में विधि- विधान से पितर संबंधित कार्य करने से पितरों का आर्शावाद प्राप्त होता है और पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस साल 10 सितंबर 2021 से पितृ पक्ष आरंभ हुआ है और 25 सितंबर 2022 को पितृ पक्ष का समापन हो जाएगा। >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : Whatsapp Feature : Whatsapp के इस फीचर की सुविधा होगी बंद, उपयोग के लिए देने होंगे इतने पैसे 

Pitru Paksha 2022 : हिंदू कैलेंडर के अनुसार अनंत चतुर्दशी के बाद पितृपक्ष या श्राद्ध आता है। इस समय विशेष रूप से तैयार भोजन तैयार करके और चढ़ाकर अपने पूर्वजों के प्रति अपना धन्यवाद व्यक्त किया जाता है। आइए हम आपको बताते हैं, कि पितृपक्ष को दौरान आपको क्या बनाना चाहिए। उनकी श्राद्ध तिथि के दिन उन्हें खाने का भोग लगाया जाता है और इस भोग को ब्राह्मणों, गाय कुत्तों और कौवों को खिलाया जाता है। इसके बाद घर के लोग इसका सेवन करते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि आपको श्राद्ध के दौरान किन चीजों का भोग अपने पूर्वजों को लगाना चाहिए, जिससे उनकी आत्मा को शांति मिले और घर में भी सुख शांति कायम रहे।

read more : अखिलेश यादव के बयान पर मायावती ने किया पलटवार, भाजपा से मिले होने के आरोपों पर दिया करारा जवाब 

पितरों को लगाएं इन चीजों का भोग

1. पितरों का श्राद्ध उनके तिथि के अनुसार मनाया जाता है। ऐसे में इस दिन गाय के दूध से बनी चीज जैसे कि खीर, मिठाई आदि का भोग उन्हें जरूर लगाएं।

2. पितरों को अर्पण करने के लिए जौ, धान, तिल, गेहूं, मूंग, अनार, आंवला, नारियल, अंगूर, चिरौंजी, मटर, सरसों का तेल आदि का प्रयोग खाना बनाने के लिए करना चाहिए। इससे पितरों की आत्मा को शांति मिलती है।

3. श्राद्ध में खाना बनाने के दौरान जड़ से उत्पन्न होने वाली सब्जियों के सेवन की भी मनाही होती है. इसमें आलू, मूली बैंगन, अरबी और अन्य सब्जियां शामिल हैं। आप मौसमी सब्जी जैसे तोरई, लौकी, भिंडी कच्चे केले की सब्जी ही बना सकते हैं।

4. इसके अलावा श्राद्ध में भोजन के रूप में पूड़ी, मटर या छोले की तरी वाली सब्जी, कद्दू की सब्जी, खीर और घी से बने पकवान आदि जरूर बनाए जाते हैं।

5. पितरों के लिए बनाए गए खाने में उड़द, मसूर, अरहर, चना, हींग प्याज, लहसुन, अलसी का तेल और मांसाहार का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं किया जा सकता है। आप इस बात का विशेष ध्यान रखें।

6. इतना ही नहीं पितरों के लिए खाना बनाते समय आपको स्वच्छता का पूरा ध्यान रखना है और जूठी चीजों का प्रयोग बिल्कुल नहीं करना है। पितरों को हमेशा सात्विक भोजन का भोग ही लगाना चाहिए।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers