Akshaya Tritiya 2024: कल मनाई जाएगी अक्षय तृतीया, जानें क्या है इसका महत्व और पूजा का शुभ मुहूर्त |

Akshaya Tritiya 2024: कल मनाई जाएगी अक्षय तृतीया, जानें क्या है इसका महत्व और पूजा का शुभ मुहूर्त

Akshaya Tritiya 2024: कल मनाई जाएगी अक्षय तृतीया, जानें क्या है इसका महत्व और पूजा का शुभ मुहूर्त...

Edited By :   Modified Date:  May 9, 2024 / 06:05 PM IST, Published Date : May 9, 2024/2:34 pm IST

Akshaya Tritiya 2024:  अक्षय तृतीया हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है। यह दिन विभिन्न शुभ कार्यों को करने के लिए सबसे शुभ दिन माना जाता है। यह दिन आखा तीज और अक्ती के नाम से भी जाना जाता है। अक्षय तृतीया का दिन सालभर की शुभ तिथियों की श्रेणी में आता है। ऐसे में इस दिन कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य किया जा सकता है। इस साल अक्षय तृतीया का त्यौहार 10 मई 2024 को मनाया जाएगा।

Read More: CG Board 10th Toppers List: प्रदेश में एक बार फिर बेटियों ने लहराया परचम, 10वीं में 42 लड़कियों ने बनाई टॉप-10 में जगह 

हिंदू धर्म की मान्‍यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए कुछ मंत्रों का जप करने से आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है और मां लक्ष्‍मी आप पर कृपा बरसाती हैं। अक्षय तृतीया पर वि‍धि विधान से मां लक्ष्‍मी की पूजा करें और उनके कुछ विशेष मंत्रों का जप करें।

Read More: Maruti Suzuki SWIFT 2024 Launch : मारुति ने लॉन्च किया अपनी दमदार हैचबैक Swift का लेटेस्ट एडिशन, कीमत और फीचर्स जानें यहां 

अक्षय तृतीया का महत्व

Akshaya Tritiya 2024:  अक्षय तृतीया हिंदुओं के सबसे शुभ त्योहारों में से एक है। यह दिन सबसे पवित्र दिनों में से एक माना जाता है जब लोग विभिन्न धार्मिक और शुभ कार्य करते हैं। अक्षय तृतीया का दिन गृह प्रवेश के लिए अति उत्तम माना जाता है। वहीं अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का विधान है। कहते हैं कि सोना खरीदने से पूरे साल घर में मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है। साथ ही जब लोग विभिन्न धार्मिक और शुभ कार्य करते हैं। अक्षय का अर्थ है शाश्वत जो सदैव बना रहे और तृतीया का अर्थ है शुक्ल पक्ष का तीसरा दिन। ऐसा माना जाता है कि जो लोग इस दिन शुभ कार्य करते हैं उनका यह सुख सदैव बना रहता है और कभी खत्म नहीं होता।

Read More: Jyothi Rai Private video Viral: भारत की मशहूर टीवी एक्ट्रेस का प्राइवेट वीडियो लीक, इंटीमेट वीडियो देखकर झन्ना जाएगा दिमाग

क्या है शुभ मुहूर्त

दोपहर के वक्त शुभ मुहूर्त
ध्रुव मुहूर्त – दोपहर 12:15 से 1:15 तक है। इस समय खरीदारी करने से जातक को धन-वैभव में बढ़ोत्तरी होती है।
लाभ मुहू्र्त – दोपहर 1:15 से 2:15 तक है। इस समय खरीदारी करने से लाभकारी फल मिलते हैं।

शाम का शुभ मुहूर्त
अमृत मुहूर्त – इस मुहूर्त की शुरुआत शाम 6:15 बजे होगी, जिसका समापन 7:15 बजे होगा। इस समय खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है।
सिद्धि मुहूर्त – इस मुहूर्त की शुरुआत शाम 7:15 बजे से होगी, जिसका समापन 8:15 बजे होगा. इस समय खरीदारी करने से सफलता प्राप्त होती है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो