Pulwama Attack 14 February 2019

Pulwama Attack 14 February 2019 : 40 जवानों की शहादत की कहानी, जिसके जवाब में सर्टिकल स्ट्राइक ने किया आतंक का अंत…जानें कैसे

Pulwama Attack 14 February 2019 : पुलवामा में आत्मघाती हमले में शहीद 40 सीआरपीएफ के जवानों ने देश के लिए सर्वोच बलिदान दिया था।

Edited By :   Modified Date:  February 13, 2023 / 05:32 PM IST, Published Date : February 13, 2023/5:32 pm IST

Pulwama Attack 14 February 2019 :  नई दिल्ली।  14 फरवरी 2019 का दिन भारत के लिए किसी अमावस्या से कम नहीं था। यह दिन हमारे दिन को झंकझोर के रख देता है। इसी दिन पुलवामा हमला हुआ था जिसमें हमारे देश के बहादुर 40 जवान शहीद हो गए थे। एक तरफ तो यह दिन वैलेंटाइन डे के नाम होता रहता है वहीं दूसरी ओर इसी दिन हमारे देश में पुलवामा अटैल हुआ जिससे पूरे देश की जनता का दिल दहक उठा। जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर हमलावर ने विस्फोटक भरी कार से सीआरपीएफ काफिले की बस को टक्कर मार दी थी। धमाका इतना भयंकर था कि बस के परखच्चे उड़ गए। इसके बाद घात लगाए आतंकियों ने अंधाधुंध फायरिंग भी की। हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। आज इस हमले को पूरे चार साल होने को जा रहे है लेकिन यादें अभी भी ताजा हैं।

read more :Madhubala Birth Anniversary : भारत की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री आखिर क्यों जिंदगी भर प्यार के लिए तरसती रहीं ! 

 

Pulwama Attack 14 February 2019 : पुलवामा में आत्मघाती हमले में शहीद 40 सीआरपीएफ के जवानों ने देश के लिए सर्वोच बलिदान दिया था। इन जवानों ने यह आहुति देश के लिए दी थी और देश के लिए शहीद हुए थे, जिससे हर भारतवासी चैन की नींद सो सकें। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए वीरों का बदला सेना ने एक-एक आतंकी को चून-चून कर मारा और आतंकियों के खिलाफ अभियान भी चलाया गया, जिसमें उन आतंकियों को मार गिराया गया जो पुलवामा हमले के गुनहगार थे।

read more :WPL Auction 2023 LIVE : मालामाल हुई स्मृति मंधाना, किस क्रिकेटर पर बरसा कितना पैसा जानें यहां 

जब केंद्र सरकार ने आतंकियों को ललकारा

Pulwama Attack 14 February 2019 :  देश की केंद्र सरकार ने मीडिया के सामने पहले ही पाक को ललकार दिया था कि इस हमले से संबंधित आतंकी कहीं भी छिपे क्यों न हो उन सभी को इस हमले का ऋण अपनी जान देकर चुकाना ही होगा। आतंकी मसूद अजहर का ठिकाना पाकिस्तान में है, जहां से वो आतंकी गतिविधियों को अंजाम देता है और भारत में आतंक फैलाता है। इस आतंकी के ठिकाने को भारतीय सेना ने 26 फरवरी को ठिकाने लगा दिया था। भारत ने एयर स्ट्राइक की थी, जो पाकिस्तान के बालाकोट में हुई थी।

read more :दरिंदे पति ने प्रेग्नेंट बीवी को जहर देकर मारा, एक साल पहले हुई थी शादी, किराये के कमरे में ख़त्म हुई लव स्टोरी

 

Pulwama Attack 14 February 2019 :  सबसे पहले मरा आतंकी आदिल डार जिसने पुलवामा हमला को अंजाम दिया था, इसके लिए उसने करीब 300 किलो विस्फोटक का इस्तेमाल किया, जिसे एक मारुति ईको गाड़ी में भरकर सेना के काफिले पर हमला किया गया। पुलवामा आतंकी हमले के कुछ दिनों बाद भारतीय सेना ने बदला लेते हुए 18 फरवरी को जैश-ए-मोहम्मद के कमांडर अब्दुल रशीद गाजी को मार गिराया था। बताया जा रहा था कि वही पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड भी था। अब्दुल रशीद के बाद आतंकी मुदासिर खान को भी मार गिराया गया।

read more :महिला डॉक्टर ने पीड़िता का इलाज करने से किया इंकार, पुलिस के आग्रह के बाद भी नहीं किया भर्ती, जानें क्या है पूरा मामला.. 

26 फरवरी की सुबह भारत ने भरी ललकार

एयरस्ट्राइक के लिए भारतीय वायुसेना ने मिराज-2000 विमानों ने 25 फरवरी, 2019 की आधी रात के बाद मिराज-2000 विमान ने ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी। भारत के 12 मिराज-2000 विमान 26 फरवरी तड़के तीन बजे पाकिस्तानी सीमा में दाखिल हुए और बालाकोट में जैश के आतंकी ठिकाने पर बम बरसाए। इस एयरस्ट्राइक में जैश के आतंकी शिविर को तबाह कर दिया गया।

read more :शादी से पहले होने वाले दूल्हा-दुल्हन कर रहे थे ये काम, अचानक पड़ गई DSP साहब की नजर, फिर…

शहीद जवानों को देश का नमन

चार साल बाद भी उन जवानों देश नमन करता है। पुलवामा में इन बलिदानियों की याद में स्मारक बनाया गया है। इस स्मारक के लिए शहीदों के गांवों की माटी लाई गई है। इस वर्ष भी वहां पर शहीदों को नमन किया जाएगा। भले ही इस दिन देश वैलेंटाइन डे के जलसे में डूबे हुए हो लेकिन भारत शहीद जवानों को विनम्र श्रृद्धाजंलि देकर नमन करता है। हमारा देश इतना शक्तिशाली देश के की आज कोई भी देश हमारी भारत माता पर उंगली उठाने की कोशिश भी नहीं कर सकता है। हमारे जवानों की एक ललकार मात्र से ही दुश्मन के पसीने छूट जाते है। ऐसे देश को आईबीसी 24 नमन और पुलवामा में शहीद हुए जवानों को विनम्र श्रृद्धाजंलि अर्पित करता है।

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें