Sunil Dutt Birthday

फिल्म में रोल पाने के लिए 25 रुपए की सैलेरी पर किया काम, काफी संघर्ष भरा रहा दमदार आवाज वाले इस बॉलिवुड एक्टर का जीवन

Sunil Dutt Birthday कभी बस कंडक्टर, तो कभी रेडियो जॉकी, काफी संघर्ष भरा था सुनील दत्त का करियर, शादी से पहले डॉन से मिली थी धमकी

Edited By :   Modified Date:  June 6, 2023 / 10:52 AM IST, Published Date : June 6, 2023/10:49 am IST

Sunil Dutt Birthday: आज ही के दिन यानी 6 जून 1929 को बॉलीवुड के मशहूर एक्टर सुनील दत्त का जन्म हुआ था। टस्ट्री के पॉपुलर एक्टर, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर रहे दिग्गज अभिनेता सुनील दत्त आज भले हमारे बीच नहीं है, लेकिन आज भी वह अपने फैंस के दिलों में जिंदा हैं। सुनील दत्त ने अपने करियर में जो कामयाबी हासिल की, उसके लिए उन्होंने खूब मेहनत की थी। एक समय ऐसा भी था, जब फिल्मों में एक रोल पाने के लिए सुनील दत्त ने 25 रुपए की सैलरी पर भी काम किया था। दमदार आवाज के मालिक सुनील दत्त ने अपने अभिनय से कई कई भूमिकाओं में जैसे जान ही फूंक दी। इंडस्ट्री में 40 सालों तक के अपने एक्टिंग करियर में उन्हें फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड व 1968 में पद्मश्री दिया जा चुका है।

बचपन में ही शुरू हो गया था संघर्ष

Sunil Dutt Birthday: सुनील दत्त के संघर्ष की कहानी बचपन में ही शुरू हो गई थी। जब सुनील दत्त 5 साल के थे, तब उनके सर से उनके पिता का साया उठ गया था। ऐसे में सुनील दत्त का बचपन काफी काष्टों में बिता था। लेकिन जैसे-तैसे सुनील दत्त ने अपनी पढ़ाई को जारी रखते हुए मुंबई में उच्च स्तरीय शिक्षा लेने का फैसला किया और ‘जय हिंद’ कॉलेज में दाखिला लिया। यहां आने के बाद सुनील दत्त को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा, क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति बेहद खराब थी। ऐसे में अपना पेट पालने के लिए सुनील दत्त ने कॉलेज की पढ़ाई के साथ-साथ बतौर बस कंडक्टर काम करना शुरू किया।

रेडियो जॉकी से स्टार्ट किया था करियर

Sunil Dutt Birthday: बस कंडक्टर की नौकरी करते-करते सुनील दत्त के जहन में एक सवाल हमेशा रहता था कि मुझे कुछ बड़ा करना है। ऐसे में कॉलेज के साथ-साथ नौकरी करने वाले सुनील दत्त ने अपने अपने करियर में कुछ ऐसा करने का सोचा, जिससे उन्हें पहचान मिल सके। ऐसे में उन्होंने कॉलेज के बाद बतौर रेडियो जॉकी अपने करियर की शुरुआत की थी। सुनील दत्त उस वक्त रेडियो सेयलॉन में हिंदी के सबसे फेमस अनाउंसर के पद पर तैनात थे। हालांकि, वह हमेशा से एक एक्टर बनना चाहते थे, लेकिन वह जानते थे कि एक एक्टर बनने के लिए इतना संघर्ष काफी नहीं है।

जब सुनील दत्त को मिला उनका पहला ब्रेक

Sunil Dutt Birthday: लेकिन फिर भी कभी सुनील दत्त ने अपने एक्टिंग के सपने को छोड़ा नहीं और रेडियो जॉकी के साथ-साथ वह एक्टिंग क्लास भी लेते रहते थे। फिर एक दिन वह आया जब सुनील दत्त को उनका पहला ब्रेक मिला। इस फिल्म का नाम था ‘रेलवे प्लेटफॉर्म।’ हालांकि, सुनील की यह फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। इसके बाद सुनील दत्त को बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस नरगिस के साथ फिल्म ‘मदर इंडिया’ में एक रोल मिला। बस यही वो दिन था, जब सुनील दत्त की किस्मत पूरी तरह से बदल गई। इतना ही नहीं नरगिस और सुनील दत्त की मदर इंडिया भारत की पहली फिल्म बनी जिसे ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया।

शादी से पहले डॉन से मिल थी धमकी

Sunil Dutt Birthday: नरगिस से शादी के बंधन मे बंधने से पहले सुनील दत्त को अंडरवर्ल्ड से धमकी मिली थी। सुनील दत्त और नरगिस का प्रेम इतना मजबूत था कि डॉन के इस मामले में ज्यादा दखल होने से खुद सुनील ने हिम्मत दिखाकर डॉन से बात करने पहुंच गए। उन्होंने उस डॉन से कहा कि ‘मैं नरगिस से बहुत मोहब्बत करता हूं, उनसे शादी करना चाहता हूं। हमेशा मैं उन्हें खुश रखूंगा। यह आपको गलत लगता है तो गोली मार दीजिए, सही लगे तो गले लगाइए।’ इतना सुनने के बाद डॉन खुश हो गया और सुनील दत्त को गले से लगा लिया। फिर धूमधाम से नरगिस और सुनील दत्त की साल 1958 में शादी हुई।

ये भी पढ़ें- भीषण सड़क हादसा! खड़े ट्रक में जा घुसी गाड़ी, 5 की मौत 13 घायल

ये भी पढ़ें- दमोह के स्कूल में चल रहा था ऐसा काम, IBC24 की खबर पर लगी बाल आयोग की मुहर, हुए कई चौंकाने वाले खुलासे

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें