How many days will Shardiya Navratri 2023 be 8 or 9?

Shardiya Navratri 2023: 8 या 9 कितने दिन की होगी शारदीय नवरात्रि..? यहां दूर करें सारा कंफ्यूजन

Shardiya Navratri 2023: आश्विन शुक्ल नवमी तिथि को महानवमी के दिन नवदुर्गा के नौवें स्वरूप की पूजा और हवन के साथ नवरात्रि का समापन होता है।

Edited By :   Modified Date:  October 5, 2023 / 03:55 PM IST, Published Date : October 5, 2023/3:55 pm IST

Shardiya Navratri 2023: सनातन धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है। इस त्योहार का शुभारंभ हर साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है। साल में वैसे तो कुल चार नवरात्रि पड़ती है लेकिन शारदीय नवरात्रि बेहद ही खास है जो कि अश्विन मास में आती है। आश्विन शुक्ल नवमी तिथि को महानवमी के दिन नवदुर्गा के नौवें स्वरूप की पूजा और हवन के साथ नवरात्रि का समापन होता है। इस बार नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरू हो रही हैं, जो  23 अक्टूबर को समाप्त हो जाएगी। लेकिन, कई लोगों को नवरात्रि कितने दिनों की होगी, इसे लेकर कंफ्यूजन है तो हम यहां आपकी सारी दुविधा दूर करने जा रहे हैं।

Read More: Vijayadashami Shubh Muhurat: 23 या 24 कब है विजयादशमी..? जानें सही तारीख, शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

कितने दिन की होगी शारदीय नवरात्रि..?

शारदीय नवरात्रि की अष्टमी तिथि 22 अक्टूबर यानी रविवार को है। इस दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है और 23 अक्टूबर यानी सोमवार को महानवमी मनाई जाएगी। इस दिन मां दुर्गा के सिद्धिदात्री स्वरूप की पूजा की जाती है, साथ ही नवरात्रि हवन और कन्या पूजन भी किया जाता है।

Read More: Navratri Facts in Hindi: जानिए शारदीय नवरात्रि से जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में 

किस दिन मनाया जाएगा दशहरा..?

हर साल की तरह इस साल भी दशहरा आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाएगा। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस वर्ष दशमी तिथि 23 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 44 मिनट पर शुरू होगी और 24 अक्टूबर को दोपहर 3 बजकर 14 मिनट पर खत्म होगी। वहीं, उदया तिथि के अनुसार, दशहरा 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers