National Panchayati Raj Day 2023

National Panchayati Raj Day 2023 : आज है राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस, आखिर क्या है इसका इतिहास और महत्व, जानें सबकुछ यहां…

National Panchayati Raj Day 2023: भारत के तत्कालीन PM मनमोहन सिंह ने 24 अप्रैल 2010 को पहला राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस घोषित किया था।

Edited By :   Modified Date:  April 24, 2023 / 07:26 AM IST, Published Date : April 24, 2023/7:24 am IST

National Panchayati Raj Day 2023 : नई दिल्ली।  राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस भारत में पंचायती राज प्रणाली का राष्ट्रीय दिवस है जिसे पंचायती राज मंत्रालय द्वारा 24 अप्रैल को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने 24 अप्रैल 2010 को पहला राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस घोषित किया था। उन्होंने उल्लेख किया कि अगर पंचायती राज संस्थाओं ने ठीक से काम किया और स्थानीय लोगों ने विकास प्रक्रिया में भाग लिया, तो माओवादी खतरे का मुकाबला किया जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अप्रैल 2015 को निर्वाचित प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए, “सरपंच पति” की प्रथा को समाप्त करने का आह्वान किया, ताकि वे सत्ता में चुने जाने वाले उनके कामों पर अनुचित प्रभाव डाल सकें।

read more : आज रीवा आएंगे पीएम मोदी, पंचायती दिवस पर महिलाओं को देंगे बड़ी सौगात, सीएम शिवराज भी रहेंगे मौजूद 

 

राष्ट्रीय पंचायती दिवस का इतिहास

National Panchayati Raj Day 2023 : अपने लंबे अस्तित्व के बावजूद भारत में पंचायती राज संस्थाओं को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, जिनमें अनियमित चुनाव, विस्तारित सुपर सत्र, हाशिए के समूहों का अपर्याप्त प्रतिनिधित्व, शक्ति का सीमित विचलन और अपर्याप्त वित्तीय संसाधन शामिल हैं। साल 1992 में 73वें संशोधन के माध्यम से इन संस्थानों की संवैधानिक मान्यता ग्रामीण भारत में दिखाई देने वाले प्रभाव के साथ जमीनी स्तर पर राजनीतिक शक्ति के विकेंद्रीकरण में एक महत्वपूर्ण मोड़ थी। राज्यों के परामर्श से भारत सरकार ने 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के रूप में नामित किया है, जिसे साल 2010 से पंचायती राज मंत्रालय द्वारा मनाया जाता है।

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस का महत्व

National Panchayati Raj Day 2023 : राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस भारत में महत्वपूर्ण महत्व रखता है, क्योंकि ये देश में पंचायती राज संस्थानों (पीआरआई) की स्थापना का जश्न मनाता है। पीआरआई के महत्व और ग्रामीण विकास में उनके योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सेमिनार, कार्यशाला और पुरस्कार समारोह जैसे विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों के साथ ये दिन मनाया जाता है। सरकार ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने और समुदायों को सशक्त बनाने में उनके बेहतरीन कार्य के लिए पंचायतों को पुरस्कार भी देती है।

एक आंकड़ों के अनुसार भारत में कुल 2.51 लाख पंचायतें हैं, जिनमें 2.39 लाख ग्राम पंचायतें, 6904 ब्लॉक पंचायतें और 589 जिला पंचायतें शामिल हैं। इन पंचायतों को 29 लाख से अधिक पंचायत प्रतिनिधियों का समर्थन प्राप्त है जो अपने-अपने क्षेत्रों के विकास और कल्याण के लिए काम करते हैं।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें