7th Pay Commission Latest News

केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, जल्‍द होंगे ये जबरदस्‍त फायदें

केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, जल्‍द होंगे ये जबरदस्‍त फायदें, बजट में होगा ऐलान! 7th Pay Commission Latest News

Edited By :   Modified Date:  January 24, 2023 / 01:06 PM IST, Published Date : January 24, 2023/1:06 pm IST

नई दिल्ली। 7th Pay Commission Latest News साल 2023 में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बेहद ही खास रहने वाला है। दरअसल, एक फरवरी को पेश होने वाले बजट में केंद्री कर्मचारियों के लिए सरकार की तरफ से दो ऐलान किए जा सकते हैं। इससे पहले 31 जनवरी को महंगाई भत्ते का आंकाडत्रा आएगा।

Read More: ‘न्यायपालिका और केंद्र में कभी-कभी मतभेद हो जाते हैं’ केंद्रीय कानून मंत्री ने दिया बड़ा बयान…

7th Pay Commission Latest News साल 2023 1 जनवरी से कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का फायदा मिलेगा। इससे यह साफ हो जाएगा क‍ि कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते में इस बार क‍ितनी बढ़ोतरी होगी? इसके ​अलावा बजट में दो बड़े ऐलान हो सकते है। पहला ऐलान से कर्मचारियों को राहत मिल सकती है। वहीं दूसरा ऐलान से जेब पर भारी पड़ सकता है। आपको बता दें कि इस बार केंद्रीय कर्मचारियों का सैलरी र‍िवीजन अगले वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर के जर‍िये होगा।

Read More: गणतंत्र दिवस में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव नहीं करेंगे ध्वाजारोहण, जानिए क्या है वजह 

सूत्रों के अनुसार सरकार इससे पहले कर्मचारियों की सैलरी र‍िवाइज करने के ल‍िए नया फॉर्मूला पेश कर सकती है और इसे बजट में भी शामिल किया जा सकता है। जिससे केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बड़ा फायदा हो सकता है। इससे पहले 2014 में सातवें वेतन का गठन किया था। जिसमें फिटमेंट फैक्टर के कर्मचारियों की सैलरी में बदलाव क‍िया गया। इसमें सिर्फ लेवल के कर्मचारियों को फायदा हुआ था और निचले स्तर के कर्मचारियों को इसका कोई फायदा नहीं हुआ था।

Read More: अब नया बिजली कनेक्‍शन लेना होगा महंगा, कल से तय होंगी नई दरें 

वहीं बजट में दूसरा ऐलान हाउस बिल्डिंग को लेकर हो सकता है। अभी जो कर्मचारियों को 25 लाख रुपए तक के एडवांस दे रहे हैं। उसे बढ़ाकर 30 लाख तक कर सकते हैं। साथ ही ब्‍याज दर 7.1% से बढ़ाकर 7.5% की जा सकती है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक