Budget 2023 PM Vishwakarma Samman Yojna

इस बजट से हुनर को लगेंगे पंख, कारीगरों और शिल्पकारों के लिए बड़ा ऐलान, जानें क्या मिला है ऐसा खास

Budget 2023 PM Vishwakarma Samman Yojna क्या है ‘पीएम विश्वकर्मा सम्मान’, जिसके लिए सहायता पैकेज का हुआ ऐलान

Edited By :   Modified Date:  February 1, 2023 / 03:25 PM IST, Published Date : February 1, 2023/3:25 pm IST

Budget 2023 PM Vishwakarma Samman Yojna: नई दिल्ली। देश का आम बजट आज पेश हो गया है। इस बजट में आम आदमी को काफी राहत दी गई है। लोकसभा में 2023 का आम बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में हजारों साल से अपने हाथ के कौशल के सहारे उत्पादन के काम में लगे कारीगरों के हालात बदलने का बीड़ा पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार ने उठाया है।

Budget 2023 PM Vishwakarma Samman Yojna: निर्मला सीतारमण ने कहा कि अनुकूल सरकारी नीतियों के सहारे ये कुशल कारीगर अपने उत्पादों को बड़े बाजारों तक पहुंचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सदियों से हाथ से काम करने वाले कारीगरों की मदद के लिए पहली बार पीएम विश्वकर्मा कौशल विकास योजना के तहत पैकेज की घोषणा की गई है। जो उन्हें एमएसएमई मूल्य श्रृंखला के साथ जोड़ते हुए अपने उत्पादों की गुणवत्ता, पैमाने और पहुंच में सुधार करने में सक्षम बनाएगा।

Budget 2023 PM Vishwakarma Samman Yojna: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में 2023 का आम बजट पेश करते हुए कहा कि पीएम विश्वकर्मा कौशल विकास योजना में केवल धन नहीं बल्कि नई तकनीकों को भी हस्तशिल्पियों को उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि हाथ से उत्पाद तैयार करने वाले कारीगरों को बैंक प्रमोशन के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बैंकों से भी जोड़ा जाएगा। निर्मला सीतारमण ने कहा कि इससे देश भर में परंपरागत शिल्प के काम में लगे कमजोर समूहों को फायदा होगा।

Budget 2023 PM Vishwakarma Samman Yojna: लोकसभा में आम बजट-2023 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आज दुनिया भारत के मॉडल को स्वीकार कर रही है। उन्होंने विपक्ष की ओर संकेत करते हुए कहा कि भले ही सरकार के खिलाफ शिकायतें हों, लेकिन उन्हें देश के विकास पर संतोष होना चाहिए। सीतारमण ने कहा कि यह सबसे अच्छा बजट होगा, ये गरीब समर्थक, मध्यम वर्ग समर्थक बजट होगा।

ये भी पढ़ें- बजट में आम जनता के लिए नई पॉलिसी की घोषणा, हैकर्स की बढ़ेगी परेशान, जानें क्या है NDG Policy

ये भी पढ़ें- खुल गया वित्त मंत्री का पिटारा, आम आदमी को मिली राहत, जानें बजट में क्या हुआ सस्ता और किसने लगाई महंगाई की छलांग

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें