Budget 2023-24 : Skill India International Center will be established

Skills india International Budget 2023 news: राज्यों में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर होंगे स्थापित, बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री ने किया ऐलान

Budget 2023-24 : Skill India International Center will be established: विभिन्न राज्यों में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे।

Edited By :   Modified Date:  February 1, 2023 / 01:15 PM IST, Published Date : February 1, 2023/1:05 pm IST

 नई दिल्ली। आज का दिन बहुत ही खास है। देश की सरकार 1.30 अरब जनता को नई सौंगातें देने वाली है। अर्थात् 1 फरवरी देश के बजट का दिन है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में बजट पेश किया हैं। यह उनका 5वां और देश का 75वां बजट है। हर तबके को मोदी सरकार 2.0 के आखिरी बजट से उम्मीदें हैं। यह इस सरकार का अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले आखिरी पूर्ण बजट है। ऐसे में मध्यवर्गीय परिवार को उम्मीद है कि इस बार वित्त मंत्री के पिटारे में उनके लिए क्या निकला। बजट 2023 को गुरूवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

read more : Budget 2023 -24 : अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर इंस्‍टीट्यूट्स ऑफ मिलेट्स का होगा गठन, केंद्रीय वित्त मंत्री ने किया ऐलान

 

युवाओं के लिए बड़ा ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सितारमण ने घोषणा करते हुए बताया कि सरकार द्वारा 3 साल तक 47 लाख युवाओं को भत्ता दिया जाएगा। युवाओं को अंतरराष्ट्रीय अवसरों के लिए कुशल बनाने के लिए विभिन्न राज्यों में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे। सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 लॉन्च की जाएगी। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि हम कौशल आधारित शिक्षा नीति लाएंगे। एक राज्य-एक उत्पाद योजना शुरू होगी। इसी के साथ स्किल और रोजगार के लिए NEP काम करेगी।

 

लोकसभा चुनाव से पहले का बजट

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल आखिरी पूर्ण बजट है। 2024 लोकसभा चुनाव से पहले के इस बजट को काफी अहम माना जा रहा है। भारत का यह बजट ऐसे समय पर पेश होने जा रहा है, जब दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की रफ्तार धीमी हो गई है और संभावित मंदी की ओर जा रही हैं।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें