Budget 2023 for Agriculture

Budget 2023 for Agriculture : किसानों के हित में बजट 2023-24! केंद्रीय वित्त मंत्री ने किया ऐलान, कृषि ऋण का लक्ष्य बढ़कर 20 लाख करोड़ रुपये होगा

Budget 2023 for Agriculture : साल 2023-24 के लिए 20 लाख करोड़ रूपये क्रेडिट लक्ष्य रखा गया है, कृषि क्षेत्र के लिए भंडारण क्षमता बढ़ाई जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  February 1, 2023 / 12:03 PM IST, Published Date : February 1, 2023/12:03 pm IST

Budget 2023 for Agriculture :  नई दिल्ली। आज का दिन बहुत ही खास है। देश की सरकार 1.30 अरब जनता को नई सौंगातें देने वाली है। अर्थात् 1 फरवरी देश के बजट का दिन है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में बजट पेश कर रही हैं। यह उनका 5वां और देश का 75वां बजट है। हर तबके को मोदी सरकार 2.0 के आखिरी बजट से उम्मीदें हैं। यह इस सरकार का अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले आखिरी पूर्ण बजट है। ऐसे में मध्यवर्गीय परिवार को उम्मीद है कि इस बार वित्त मंत्री के पिटारे में उनके कुछ खास निकलेगा।

 

Budget 2023 for Agriculture :  इस बार मोदी सरकार ने आखिरी बजट से काफी उम्मीदें है। खेती के नए उपकरणों के साथ सिंचाई में उपयोग जल व्यवस्था और खाद्य जैसी योजनाओं के आने का स्वागत करने के लिए किसान बेसबरी से बैठे हुए है। तो वहीं शायद पीएम किसान योजना की राशि बढ़ने की संभावना भी जताई जा रही है। इसी बीच वित्त मंत्री ने किसानों को सौगात देते हुए कहा कि कृषि से जुड़े स्टार्ट अप को प्राथमिकता दी जाएगी। युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि त्वरक कोष की स्थापना की जाएगी।

 

Budget 2023 for Agriculture :  बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने बताया कि ग्लोबल हब फोर मिलेट्स के तहत इंडिया मिलेट्स में काफी आगे है। न्यूट्रिशन, फूड सिक्योरिटी और किसानों के योजना के लिए मिलेट्स प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं। श्रीअन्ना राड़ी, श्रीअन्ना बाजरा, श्रीअन्ना रामदाना, कुंगनी, कुट्टू इन सबके के हेल्थ के बहुत फायदे हैं। मिलेट्स में किसानों का काफी योगदान है और श्रीअन्ना का हब बनाने के लिए कोशिश की जा रही है। श्रीअन्ना के उत्पादन के लिए हैदराबाद के रिसर्च इंस्टीट्यूट से काफी मदद मिल रही है। साल 2023-24 के लिए 20 लाख करोड़ रूपये क्रेडिट लक्ष्य रखा गया है, कृषि क्षेत्र के लिए भंडारण क्षमता बढ़ाई जाएगी।

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers