MNREGA money will increase in budget 2023

Union Budget 2023: बढ़ेगा मनरेगा का पैसा? बजट में रोजगार को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान

Union Budget 2023: बढ़ेगा मनरेगा का पैसा? बजट में रोजगार को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान

Edited By :   Modified Date:  February 1, 2023 / 09:45 AM IST, Published Date : February 1, 2023/9:45 am IST

नई दिल्ली। Union Budget 2023 : आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट पेश करने वाली है। इस बजट से आम जनता को बहुत सारी उम्मीदें हैं। सभी की नजरें लोकसभा में पेश होने वाले इस बजट पर है। कहा जा रहा है कि इस बार का बजट बेहद खास होने वाला है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये केंद्र की मौजूदा नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यकाल का आगामी 2024 आम चुनाव के पहले आखिरी पूर्ण बजट है। आगमी आम चुनाव को देखते हुए इस बजट में आम जनता के लिए कई सारी सौगातें शामिल हो सकती है। इसके साथ ही रोजगार के मामले में निशाने पर रही सरकार का ज्यादा फोकस रोजगार को लेकर बड़े ऐलान करने पर हो सकता है।

Read More : LPG Price Today: बजट से ठीक पहले गैस सिलेंडर की कीमतों पर आया बड़ा अपडेट, यहां देखे ताजा रेट

रोजगार पर होगा फोकस

विशेषज्ञों की मानें तो, वें उम्मीद जता रहे हैं कि आने वाले चुनावों को देखते हुए मोदी सरकार का Budget-2023 लोक लुभावन होने वाला है। इसके साथ ही उनका कहना है कि इस साल देश के नौ राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं। ऐसे में आज बजट में युवाओं के लिए सरकार की ओर से रोजगार सृजन को लेकर नए ऐलान किये जा सकते हैं। जानकारों का मानना है कि सरकार का फोकस विशेष तौर पर उन सेक्टर्स पर रहने वाला है, जहां रोजगार पैदा होने की संभावना ज्यादा है।

Read More : MP Weather Today: राजधानी समेत इन इलाकों में ठंड का कहर जारी, बारिश ने बढ़ाई आम आदमी की मुश्किलें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Budget 2023-24) की ओर से रोजगार पर फोकस करते हुए सरकारी विभागों में खाली पड़े लाखों पदों पर भर्ती को लेकर भी कोई ऐलान किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल 2022 में पीएम मोदी ने 2023 के अंत कर 9.79 लाख खाली पड़े पदों पर भर्ती का वादा किया था। ऐसे में उम्मीद बढ़ गई है कि इस बार के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण खाली पदों के भरने के लिए रोडमैप पेश कर सकती हैं।

Read More : Union Budget 2023: करों में कटौती और सामाजिक सुरक्षा के बीच संतुलन…. यहां फस सकता है पेंच

बढ़ेगा मनरेगा का पैसा?

इसके साथ ही आज के बजट में शहरी क्षेत्रों में ही नहीं, बल्कि ग्रामीण इलाकों में भी रोजगार के अवसर पैदा करने पर खास फोकस रहेगा। इसके तहत सरकार मनरेगा योजना में आवंटित बजट को बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। बता दें कि मनरेगा योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार मुहैया कराने के सबसे बड़े जरिए के तौर पर जाना जाता है। समय-समय पर रोजगार को लेकर पक्ष-विपक्ष में तकरार होती रही है। इसके अलावा विपक्ष की ओर से रोजगार का मुद्दा बड़े पैमाने पर उठाया जाता रहा है। ऐसे में इस बजट में रोजगार पर बड़े ऐलान किए जाने की संभावना है। ऐसे में आज के बजट में मनरेगा का पैसा बढ़ाने का ऐलान किया जा सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें