Valentine Week 2024: वैलेंटाइन डे से पहले जानिए वैलेंटाइन वीक में क्या होता है खास, जानिए वैलेंटाइन वीक का इतिहास? |

Valentine Week 2024: वैलेंटाइन डे से पहले जानिए वैलेंटाइन वीक में क्या होता है खास, जानिए वैलेंटाइन वीक का इतिहास?

Edited By :   Modified Date:  February 6, 2024 / 06:50 PM IST, Published Date : February 6, 2024/6:50 pm IST

Valentine Week 2024: फरवरी प्यार को समर्पित महीना है। 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो जाएगी. इन दिनों मौसम भी बहुत अच्छा है. प्रेमियों के बीच प्यार तो हमेशा रहता है, लेकिन फरवरी का महीना उन्हें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का मौका और समय देता है। सात दिनों तक प्रेमी जोड़े अपने प्यार का इजहार करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। इन सात दिनों के पूरा होने के बाद, प्यार का इजहार करने के लिए आवश्यक सभी चीजें पूरी हो जाती हैं, और फिर वह दिन आता है जिसका सभी प्रेमी साल भर इंतजार करते हैं, जिसे वेलेंटाइन डे, ‘लव डे’, ‘लवर्स डे’ आदि के नाम से जाना जाता है। इन सात दिनों के दौरान महत्वपूर्ण हैं. इस साल वैलेंटाइन वीक किस दिन मनाया जाएगा, यह जानने के लिए नीचे जानकारी दी गई है 

अमेरिका ने वैलेंटाइन डे की शुरुआत की, जिसे अब पूरी दुनिया में प्रेमी जोड़े द्वारा मनाया जाता है। दो प्रेमियों के लिए यह दिन बहुत खास होता है। वैलेंटाइन डे की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। फरवरी में इस दिन दो प्रेमियों के बीच एक खास रिश्ता होता है। फिलहाल वो दिन जल्द ही आने वाला है जिसका लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है, जब दिल में दबे राज खुलेंगे. ऐतिहासिक महत्व की बात करें तो वैलेंटाइन डे संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है।

जानिए कब है वेलेंटाइन डे (When is Valentine week)

वैलेंटाइन डे दिनांक – 14 फरवरी

वैलेंटाइन डे का सप्ताह (Valentine week List 2024 in Hindi):

7 फरवरी, रविवार – रोज डे

8 फरवरी, सोमवार – प्रपोज डे

9 फरवरी, मंगलवार – चॉकलेट डे

10 फरवरी, बुधवार – टेड्डी डे

11 फरवरी, गुरुवार – प्रॉमिस डे

12 फरवरी, शक्रवार – हग डे 

13 फरवरी, शनिवार – किस डे

14 फरवरी, रविवार, वेलेंटाइन डे      

वैलेंटाइन डे का सप्ताह

7 फरवरी- रोज डे(Rose Day)

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है रोज डे से। 

इस दिन अपने क्रश को गुलाब देना आम बात है। माना जाता है कि यहीं से प्यार की शुरुआत होती है।

8 फरवरी- प्रपोज डे(Propose Day)

प्रपोज डे वाले दिन प्रेमी युगल अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं। उन्हें बताते हैं कि उनके लिए क्या महसूस करते हैं। इस दिन प्रेम प्रस्ताव के साथ शादी का प्रस्ताव भी रखा जा सकता है।

9 फरवरी- चॉकलेट डे(Chocolate Day)

इस दिन आप अपनी क्रश को चॉकलेट दे सकते हैं। ज्यादातर लोग अपने प्रेमी या प्रेमिका को दिल के आकार वाला चॉकलेट गिफ्ट करते हैं।

10 फरवरी – टेडी डे(Teddy Day)

टेडी डे पर अपने होने वाले हमसफर को टेडी गिफ्ट करके खुश किया जाता है। इसे प्यार की निशानी समझा जाता है, जो दोनों के बीच प्यार और अपनेपन को बढ़ाता है।

11 फरवरी – प्रॉमिस डे(Promise Day)

प्रॉमिस डे 11 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी युगल एकदूसरे का साथ निभाने का वादा करते हैं। यह दोनों के रिश्तों को मजबूत करने की कड़ी है।

12 फरवरी – हग डे(Hug Day)

वेलेंटाइन डे का पांचवा दिन अपने प्यार को गले लगाने का होता है। इस दिन उसे अपने गले से लगाकर दिल की बातें कही जाती हैं।

13 फरवरी – किस डे(Kiss day)

किस डे 13 फरवरी को होता है। यह वैलेंटाइन डे से ठीक पहले का दिन होता है। इस दिन कपल किस करके अपने प्यार का इजहार करते हैं।

4 फरवरी- वैलेंटाइन डे(Valentin’s Day)

रोमांस का हफ्ता खत्म होता है वैलेंटाइन दिन से। 14 फरवरी का दिन दुनिया में दो प्यार करने वालों के लिए खास होता है। इस दिन आप एक दूसरे के हो जाते हैं। आपको बता दें इस खास दिन का प्रचलन अमेरिका से शुरु हुआ और आज यह प्यार का दिन पूरे देश दुनिया में फैल गया। जिसका लोग साल भर बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं।

Also Check: कल से शुरू हो रहा धमाकेदार सेल… बेहद सस्ते में मिलेंगे ये धांसू स्मार्टफोन, वैलेंटाइन डे पर पार्टनर को कर सकते हैं गिफ्ट

 
Flowers