Theme of Global Recycling Day 2023

Global Recycling Day 2023: पर्यावरण संरक्षण के लिए क्यों जरूरी है ‘ग्लोबल रीसाइक्लिंग’, जानें इसका महत्व और थीम

Theme of Global Recycling Day 2023 इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारे भविष्य को बचाने के लिए युद्ध स्तर पर रीसाइक्लिंग की जरूरत है।

Edited By :   Modified Date:  March 18, 2023 / 10:11 AM IST, Published Date : March 18, 2023/9:55 am IST

Theme of Global Recycling Day 2023: हर साल पृथ्वी अरबों टन प्राकृतिक संसाधनों का उत्पादन करती है। भविष्य में यह किसी एक समय में समाप्त हो जाएगा। इसलिए हमें सोचना चाहिए कि हम क्या फेंकते हैं, हमें चीजों की बर्बादी केवल रोकनी ही नहीं चाहिए, बल्कि हमें अवसर देखकर उनका सही उपयोग करना सीखना होगा।

भविष्य को बचाने के लिए युद्ध स्तर पर रीसाइक्लिंग की जरूरत

वैश्विक पुनर्चक्रण समाज को साफ रखने और प्रदूषण से बचाने के लिए एक सफल प्रयास है। वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस प्रत्येक वर्ष 18 मार्च को मनाया जाता है। यह लोगों को अपने कचरे के बारे में सोचने के लिए प्रेरित करने का एक प्रयास है।

Read more: प्रदेश के इन जिलों में आंधी-तूफान के साथ होगी तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

पिछला दशक रिकॉर्ड पर सबसे गर्म रहा है और अब हम खरनाक रूप से जलवायु आपातकाल का सामना कर रहे हैं। यदि इस तरह का बदलाव चलता रहा तो हम निरंतर बढ़ते वैश्विक तापमान, बर्फ के आवरणों के पिघलने, महाद्वीपों में बढ़ती आग की घटनाओं को और अधिक देखेंगे।

यह बढ़ती गरीबी, विस्थापित समुदायों से अप्रवास, नौकरी छूटने, प्राकृतिक आवासों के गायब होने के साथ मानवता को सीधे प्रभावित करता है। हमारे पास इसका मुकाबला करने के लिए स्थायी परिवर्तन करने की शक्ति है। संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य 2030 तक पुनर्चक्रण को मान्यता दिए जाने के साथ, हम पहले से ही कई लोगों, सरकारों और संगठनों को वैश्विक हरित एजेंडे का समर्थन करने के लिए प्रत्यक्ष कार्रवाई करते हुए देख रहे हैं।

ग्लोबल रिसाइक्लिंग फाउंडेशन के मुताबिक प्रत्येक वर्ष ‘सातवां संसाधन’ (रिसाइक्लिंग) सीओ2 उत्सर्जन में 70 करोड़ टन से अधिक की बचत करता है और इसके 2030 तक बढ़कर 1 अरब टन होने का अनुमान है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारे भविष्य को बचाने के लिए युद्ध स्तर पर रीसाइक्लिंग की जरूरत है।

वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस 2023 की थीम

Theme of Global Recycling Day 2023: वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस 2023 ‘क्रिएटिव इनोवेशन के लिए रीसाइक्लिंग हीरोस’/’Recycling Heroes for Creative Innovation’ की टीम का चयन किया गया ।

वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस कैसे मनाया जाए

पुनर्चक्रण उपयोग की गयी ऊर्जा की मात्रा, उपयोग किए गए ताजे कच्चे माल की मात्रा, हवा और पानी में प्रदूषण एवं ग्रीनहाउस गैस में कटौती करने में मदद करता है।

रीसाइकल करने के तरीके के बारे में दूसरे को शिक्षित करें: सभी वस्तुओं का पूर्ण संस्करण करने के बारे में समाज में लोगों को शिक्षित करने की आवश्यकता है।

वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस मनाने का कारण

  • रीसाइक्लिंग करता है पैसे की बचत: बार बार इस्तेमाल करने वाली चीजों को रिसाइकलिंग कर दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे साबुन, कपड़े, बैग, डिस्पोजेबल कन्टेनर आदि।
  • यह हवा को साफ करता है: से प्रदूषण को रोका जा सकता है। ये जल प्रदूषण से कटौती कर उर्जा को बचाता है। कोयला तेल प्राकृतिक गैस शेयरों में ईंधन को जलानेसे होने वाले वायु प्रदूषण की मात्रा को भी कम करता है।

Read more: शख्स ने पहले चाकू से गला काटा, फिर लहूलुहान होकर पिस्तौल लिए सड़क पर दौड़ने लगा, मची अफरा-तफरी 

पुनर्चक्रण के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य

  • दुनिया में सबसे ज्यादा रिसाइकल होने वाली वस्तुओं में एल्यूमीनियम आता है।
  • कांच की गुणवत्ता और आकार खोए बिना बार-बार इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • पुरानी पत्रिकाओं और अखबारों को नए रूप में बदलने में सिर्फ 7 दिन लगते है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें