Women’s Day 2024: महिलाओं के लिए वरदान है ये धांसू स्कीम, कर दिया निवेश तो बरसने लगेगा पैसा | Best scheme for women | Many schemes for women

Women’s Day 2024: महिलाओं के लिए वरदान है ये धांसू स्कीम, कर दिया निवेश तो बरसने लगेगा पैसा

Best scheme for women: Women’s Day 2024: महिलाओं के लिए वरदान है ये धांसू स्कीम, कर दिया निवेश तो बरसने लगेगा पैसा

Edited By :   Modified Date:  March 8, 2024 / 01:56 PM IST, Published Date : March 8, 2024/1:54 pm IST

Best scheme for women: नई दिल्ली। आज यानी 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर जहां जश्न का माहौल होता है तो वहीं महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर खुलकर बात भी की जाती है। इसके अलावा आज के दिन महिलाओं के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ देश में केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनका मकसद महिलाओं को आर्थिक रूप से सश्क्त और मजबूत बनाना है।

Read more: National Creators Award 2024: रणवीर अल्लाहबादिया ने PM से कहा, आपके साथ पोडकास्ट करने का मूड हो रहा, मोदी के जवाब से ठहाकों से गूंजा भारत मण्डपम 

ऐसी कई योजनाएं हैं जो सिर्फ और सिर्फ महिलाओं के लिए ही चलाई जा रही हैं, तो ऐसे में देश की सभी महिलाओं को उनके लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं की जानकारी भी होनी चाहिए।

महिला सम्मान सेविंग स्कीम

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम, जैसा कि नाम से ही क्लियर है। ये महिलाओं के लिए लाई गई एक विशेष सेविंग स्कीम है। इस स्कीम से जुड़ा खाता पोस्ट बैंक यानी डाक घर या किसी अधिकृत बैंक में खोला जा सकता है। महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपए का निवेश करना होगा। वहीं इसके बाद 100 रुपए के मल्टीपल में इस खाते में निवेश किया जा सकता है।

वहीं इसके लिए अधिकतम निवेश की लिमिट 2 लाख रुपए है। महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के लिए सरकार ने ब्याज का भी ऐलान कर दिया है। इसके तहत हर साल 7.5 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। इस ब्याज की गणना तिमाही आधार पर होगी और रकम को खाते में डाल दिया जाएगा।

LIC की धांसू स्कीम

एलआईसी की आधारशिला पॉलिसी महिलाओं के लिए एक बेस्ट स्कीम मानी जाती है। यह एक नॉन-लिंक्ड पर्सनल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम है। इसके तहत इंवेस्ट करने वाले को मैच्योरिटी पर एक फिक्स्ड अमाउंट मिलता है। अगर पॉलिसी पूरी होने से पहले निवेशक की मौत हो जाती है, तो परिवार को आर्थिक सहायता भी दी जाती है। इस पॉलिसी के तहत बेसिक सम एश्योर्ड के रूप में कम से कम 75,000 रुपए मिलते हैं।

बता दें कि सम एश्योर्ड की अधिकतम राशि 3 लाख रुपए है। इसमें आपको मंथली, तिमाही, छमाही और सालाना पेमेंट का ऑप्शन मिलता है। यह भी जरूरी है कि योजना में मैच्योरिटी के लिए पॉलिसीहोल्डर की अधिकतम आयु 70 वर्ष से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए।

Read more: National Creators Award: जया किशोरी को नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड.. कहा “भगवान से जुड़ना बुढ़ापे का काम नहीं, युवाओं का काम”.. बताया कैसे बदल गई उनकी जिंदगी..

रेगुलर इनकम का जुगाड़

Best scheme for women: पोस्ट ऑफिस की मासिक आय स्कीम (MIS) भी महिलाओं के लिए एक बेस्ट स्कीम साबित हो सकती है। इस स्कीम में एक बार फिक्सड राशि निवेश करके हर महीने ब्याज के रूप में रेगुलर इनकम का जुगाड़ सेट किया जा सकता है। इसमें 5 साल का लॉक-इन पीरियड होता है। इस स्कीम में मैक्सिमम निवेश लिमिट सिंगल अकाउंट के लिए 4.5 लाख रुपए से बढ़ाकर 9 लाख रुपए और ज्वाइंट अकाउंट के लिए 15 लाख रुपए कर दी गई है।

यहां 15 लाख रुपए के निवेश पर लगभग 9,000 रुपए (8,875 रुपए) की मासिक आय प्राप्त की जा सकती है। यह इनकम सभी ज्वाइंट अकाउंट होल्डर्स के बीच बराबरी में बांटी जाएगी। ब्याज का भुगतान अकाउंट खोलने के महीने की तारीख से एक महीने के बाद होगा। सिंगल अकाउंट के लिए 9 लाख रुपए के निवेश पर मासिक ब्याज इनकम करीब 5,325 रुपए होगी, जबकि ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपए के निवेश पर 8,875 रुपए की मासिक ब्याज इनकम हो सकती है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers