These symptoms point towards cancer

World Cancer Day 2023: कैंसर की ओर इशारा करते हैं ये लक्षण, अगर आपका शरीर भी दे रहे है ये संकेत, तो बिलकुल भी न करें नजर अंदाज

World Cancer Day 2023: These symptoms point towards cancer, if your body is also giving these signs : इन बातों का रखें ध्यान

Edited By :   Modified Date:  February 4, 2023 / 01:23 PM IST, Published Date : February 4, 2023/1:23 pm IST

These symptoms point towards cancer: कैंसर का नाम सुनते ही ज्यादातर लोग घबरा जाते हैं। लोगों को लगता है कि कैंसर का कोई इलाज नहीं है लेकिन आपको बता दें कि अगर सही वक्त पर कैंसर डायग्नोस हो जाए तो इसका इलाज संभव है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि हर तरह का कैंसर जानलेवा नहीं होता है। वर्तमान समय में ज्यादातर कैंसर का इलाज किया जा सकता है । एक्सपर्ट्स की मानें तो कैंसर के शुरुआती समय में मरीजों में कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। इन लक्षणों को भूलकर भी हमें इग्नोर नहीं करना चाहिए। आज हम इन्हीं लक्षणों के बारे में बात करेंगे। अगर आप भी इस तरह के लक्षण दिखते है आज ही डॉक्टर सेलाह ले।

यह भी पढ़े :खरगोन दंगे का इनामी रिटायर्ड एएसआई गिरफ्तार, बवाल के बाद से था फरार, ऐसे पकड़ाया कानून का रखवाला

जागरूगता की कमी

These symptoms point towards cancer; बता दें कि देश में अधिकतर लोग कैंसर की बीमार से पीड़ित है। सही वक्त में इलाज नहीं मिल पाने की वजह से अधिकतर लोगों को अपनी जान गवानी पड़ती है। इसका एक मात्र कारण है जागरूगता की कमी । कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करना बहुत जरूरी है। वक्त रहते अगर लोग अपना इलाज करवा ले तो तो इस बीमारी की वजह से किसी की जान न जाए।

यह भी लक्षण

These symptoms point towards cancer: खाना निगलने में परेशानी होना, मुंह में बार-बार छाले होना, खाना अटकना, पेशाब की आदत में बदलाव, पेशाब रुक-रुक कर आना, अनियमित रक्तस्राव, अधिक थकावट लगना, लंबे समय तक खांसी रहना और खांसने पर खून आना, महिलाओं में गंदे पानी की शिकायत, अपच, पेट का फूलना और बच्चों में बुखार लंबे समय तक रहना, शरीर में गिल्टियां होना, वजन कम होना, भूख न लगना शुरुआती लक्षण हैं। इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।
यह भी पढ़े :

यह भी पढ़े : LPG Price Hike: गैस सिलेंडर की कीमतों में हुई जोरदार बढ़ोतरी, जनता को लगा तगड़ा झटका

इन बातों का ध्यान रखें

जीवनशैली को व्यवस्थित रखें।
फाइबर वाला खाना व चोकर वाला आटा खाएं।
तेल व चिकनाई से बचें।
प्रतिदिन 30 मिनट व्यायाम करें।
युवतियां सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन 14 से 26 वर्ष की उम्र में जरूर लगवाएं।
40 वर्ष की उम्र के बाद स्क्रीनिंग कराते रहना चाहिए।