When will ITR return Update

Fact Check : ITR के ऐसे संदेशों से हो जाए सावधान, नहीं तो पलक झपकते ही हो जाएगा अकाउंट खाली, PIB ने किया अलर्ट…

:   Modified Date:  August 5, 2023 / 10:49 PM IST, Published Date : August 5, 2023/10:47 pm IST

When will ITR return Update : नई दिल्ली। फाइनेंशियल ईयर 2022-23 (असेसमेंट ईयर 2023-24) के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने की डेडलाइन 31 जुलाई को खत्म हो गई। इनकम टैक्स विभाग ने बताया कि 31 जुलाई तक कुल 6.50 करोड़ से अधिक ITR दाखिल हुए हैं। इनमें से लगभग 36.91 लाख ITR 31 जुलाई शाम 6 बजे तक दाखिल किए गए, लेकिन जो लोग अभी तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं कर पाए हैं अब उनके पास क्या ऑप्शन बचे हैं? क्या वो अभी भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं? लेकिन आईटीआर से जुड़ी कई अपवाह खबरें भी आ रही हैं जिनसे आप सावधान रहें।

read more : 7 अगस्त को मनाया जाएगा राष्ट्रीय हथकरघा दिवस, प्रगति मैदान में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे PM मोदी 

When will ITR return Update : आईटीआर रिफंड का समय चल रह है इसलिए अब जालसाज भी इनकम टैक्स से जुड़े फर्जीवाड़ा कर रहे हैं। यह स्कैम ठीक उसी तरह काम कर रहा है जैसे पैन अपडेट करवाने के नाम पर किया जाता था। नए स्कैम के तहत सरकार की फैक्ट चेक कंपनी PIB फैक्ट चेक ने ट्वीट करते हुए बताया कि एक वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि प्राप्तकर्ता को 15,490 रुपये का आयकर रिफंड स्वीकृत किया गया है।

read more : #SarkarOnIBC24 : ‘धारा 370’ का 24 में कितना असर? इन मुद्दों से बदलेगा चुनावी समीकरण, देखें पूरा कार्यक्रम Sarkar 

When will ITR return Update : इस वायरल मैसेज के जवाब ने PIB ने बताया कि यूजर्स को यह पता होना चाहिए की यदि कोई रिफंड बकाया है तो आईटी विभाग रिफंड के लिए कोई लिंक नहीं देगा। इसके अलावा, आपको उन वेबसाइटों पर डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जानकारी प्रदान करने से बचना चाहिए जिन पर आपको एसएमएस द्वारा लिंक भेजा जाता है क्योंकि यह आपके कार्ड की जानकारी चुराने के लिए एक फिशिंग घोटाला हो सकता है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

  • Claim Review: ibc24
  • Claimed By: social media
  • Fact Check: झूठ

झूठ

  • सच

  • भ्रामक

  • झूठ

Fact Check By

Shyam Dwivedi

Fact Recheck By

सच जानने का अधिकार आपका है! अगर आपको किसी भी सूचना या अफवाह पर संदेह है, जो समाज, देश और आपको प्रभावित कर सकता है, तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम से जानकारी भेज सकते हैं। हम आपकी हर सुनवाई का ध्यान रखेंगे और सही जानकारी साझा करेंगे!

 
Flowers