G20 Delhi Summit 2023

G20 Delhi Summit 2023 : भारत-ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर PM ऋषि सुनक का बयान, रूस-यूक्रेन युद्ध पर कही ये बात

G20 Delhi Summit 2023: ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने जैसे ही भारत की सरजमीन पर कदम रखा तो उन्होंने मीडियो के सामने आकर एक बयान दिया।

Edited By :   Modified Date:  September 8, 2023 / 06:58 PM IST, Published Date : September 8, 2023/6:58 pm IST

G20 Delhi Summit 2023 : नई दिल्ली। देश की राजधानी में जी20 समिट के लिए विदेशी मेहमानों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है। अपने समय से सभी मेहमान पहुंच रहे हैं तो वहीं जिन केंद्रीय मंत्रियों की जिम्मेदारी सौंपी गई है वह स्वागत के लिए खड़े हुए है। इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जियो मेलोनी के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ नई दिल्ली पहुंचे हैं। उन्हें केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने रिसीव किया। बता दें ​कि प्रधानमंत्री बनने के बाद सुनक पहली बार भारत आए हैं।

read more : G20 Summit : ब्रिटिश के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पहुंचे दिल्ली एयरपोर्ट, केंद्रीय मंत्री ने ‘जय सियाराम’ बोलकर किया स्वागत 

 

G20 Delhi Summit 2023 : केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के मीडिया सलाहकार पंकज मिश्रा ने बताया कि स्वागत के दौरान केंद्रीय मंत्री चौबे ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को उनके पूर्वजों की धरती पर अभिनंदन करते हुए ‘ जय सियाराम’ से अभिवादन किया। ऋषि सुनक को केंद्रीय मंत्री ने बताया कि वह बिहार के बक्सर से सांसद हैं। बक्सर आध्यात्मिक रूप से प्राचीन काल से ही प्रसिद्ध नगर है। जहां भगवान श्री राम और उनके भाई लक्ष्मण ने गुरु महर्षि विश्वामित्र से शिक्षा दीक्षा ली थी और ताड़का वध किया था। ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक ने भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक गाथा को उत्साह से सुना। उन्होंने प्रधानमंत्री सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति का भारत के दामाद और बेटी के रूप में भी स्वागत किया। अश्विनी चौबे ने कहा कि भारत की धरती आपकी पूर्वजों की धरती है। आपके यहां आने से सभी काफी उत्साहित हैं।

 

ऋषि सुनक ने व्यापार समझौते को लेकर क्या कहा?

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने जैसे ही भारत की सरजमीन पर कदम रखा तो उन्होंने मीडियो के सामने आकर एक बयान दिया। भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौता(FTA) पर चल रही चर्चा पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, “मोदी जी और मैं दोनों हमारे दोनों देशों के बीच एक व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यापार समझौते को संपन्न होते देखने के इच्छुक हैं। हम दोनों का यह मानना है कि एक अच्छा समझौता होना बाकी है लेकिन व्यापार समझौतों में हमेशा समय लगता है, हमें दोनों देशों के लिए काम करना होगा। हालांकि हमने काफी प्रगति की है लेकिन अभी भी कड़ी मेहनत बाकी है…”

 

रूस-यूक्रेन युद्ध पर PM ऋषि सुनक

रूस और यूक्रेन पर भारत की स्थिति पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, “यह मेरा काम नहीं है कि मैं भारत को बताऊं कि अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर क्या रुख अपनाना चाहिए, लेकिन मैं जानता हूं कि भारत अंतरराष्ट्रीय कानून के शासन, संयुक्त राष्ट्र चार्टर और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान की सही परवाह करता है। मुझे लगता है कि ये ऐसी चीजें हैं जो सार्वभौमिक मूल्य हैं जिन्हें हम सभी साझा करते हैं। वे चीजें हैं जिन पर मैं विश्वास करता हूं, और मैं जानता हूं कि भारत भी उन चीजों में विश्वास करता है।”

 

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें